corona virus@ अमेरिका में सर्वाधिक मौतें: विश्व में कोरोना वायरस महामारी से जान गंवाने वाले लोगों का आंकड़ा 50 लाख के करीब

कोेरोना वायरस महामारी से दुनियाभर में जान गंवाने वाले लोगों का आंकड़ा 50 लाख के करीब पहुंच गया। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में 49 लाख 97 हजार लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। विदेशी मीडिया के मुताबिक इनमें से 25 लाख मौतें 1 साल से ज्यादा समय में हुई जबकि अन्य 25 लाख मौतें 236 दिनों यानि 8 माह में.....

विश्व में कोरोना वायरस महामारी से जान गंवाने वाले लोगों का आंकड़ा 50 लाख के करीब

नई दिल्ली, एजेंसी। 
कोेरोना वायरस महामारी(Corona Virus Epidemic) से दुनियाभर में जान गंवाने वाले लोगों का आंकड़ा 50 लाख के करीब पहुंच गया। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में 49 लाख 97 हजार लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। विदेशी मीडिया के मुताबिक इनमें से 25 लाख मौतें 1 साल से ज्यादा समय में हुई जबकि अन्य 25 लाख मौतें 236 दिनों यानि 8 माह में ही हो गई। इसमें 8 माह में मौत का कारण कोरोना को डेल्टा वैरिएंट(Delta Variant) बताया जा रहा है। पिछले सात दिनों में ही दुनिया के 8 हजार लोगों की मौत कोरोना से हो गई। समय की गणित देखें तो महज 5 मिनट में एक ​व्यक्ति की इस संक्रमण से मौत हो गई। औसत इन आठ हजार मौतों में से अधिकांश अमेरिका, रूस, ब्राजील, मेक्सिको और भारत में हुई।


अमेरिका में सर्वाधिक मौत
वहीं दूसरी ओर विश्वभर में कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा मौत अमेरिका जैसे महानगर में होना सामने आया है। अमेरिका में 7 लाख से अधिक लोगों की मौत इस बीमारी से चली गई। बताया जा रहा है कि वैक्सीन को लेकर अफवाहों के चलते यहां बड़ी संख्या में लोग कोरोना वैक्सीन नहीं लगवा रहे थे, ऐसे में करीबन एक तिहाई आबादी इस वैक्सीनेशन से बच गई। बात करें रूस की तो शुक्रवार को एक दिन में यहां 887 लोगों की मौतें कोरोना संक्रमण से होना बताया जा रहा है,जो इस महामारी दौर में एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें हैं। यहां की 33 प्रतिशत आबादी ने वैक्सीन लगवा ली। 
भारत में वैक्सीनेशन से सुधार
कोरोना की दूसरी लहर से यूं तो भारत जैसे देश में बहुत नुकसान हुआ। यहां डेल्टा वैरिएंट के चलते एक—एक दिन में करीबन 4 हजार तक मरने वालोें का आंकड़ा पहुंच गया। भारत में वैक्सीनेशन अभियान शुरू होने के बाद मौत का आंकड़ा औसतन 300 तक रह गया। डेल्टा वैरिएंट ने दुनिया के 194 देशों में से 187 में देशों में असर दिखाया और लोगों को प्रभावित किया। 

Must Read: इंग्लैंड में बिना लक्षण वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों की कोविड जांच पर रोक

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :