विश्व: ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लूला का ऐलान, चुनाव जीते तो पर्यावरण में करेंगे सुधार

ब्राजील के राष्ट्रपति चुनाव में लगभग छह सप्ताह का समय बाकी है। इस चुनाव में वामपंथी लूला और दक्षिणपंथी लोकलुभावन बोल्सोनारो के बीच कड़ा मुकाबला होगा। लूला 2003 से 2010 तक राष्ट्रपति के पद पर रहे थे।

ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लूला का ऐलान, चुनाव जीते तो पर्यावरण में करेंगे सुधार
ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लूला

ब्रासीलिया | ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा का कहना है कि अगर वह अक्टूबर में देश के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करते हैं, तो वह एक नई पर्यावरण और जलवायु नीति अपनाएंगे।

लूला ने सोमवार को साओ पाउलो में अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारों के एक समूह से कहा, हम अवैध रूप से सोने के खनन को समाप्त करेंगे और वनों की कटाई के खिलाफ गंभीरता से लड़ेंगे।

समाचार एजेंसी डीपीए ने पूर्व नेता के हवाले से कहा कि सोया या मकई की फसल लगाने या पशुधन बढ़ाने के लिए और पेड़ों को काटने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा, अगर दुनिया मदद के लिए तैयार है, तो एक पेड़ को संरक्षित करना किसी भी अन्य निवेश से अधिक मूल्य का हो सकता है।

राहुल गांधी के इनकार के बाद कई नाम सामने: कौन बनेगा कांग्रेस का अध्यक्ष, कई नामों पर विचार

उन्होंने यह भी कहा कि वह पर्यावरण और विभाग को मजबूत करेंगे, जो वर्तमान राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के तहत कमजोर हो गए हैं।

ब्राजील के राष्ट्रपति चुनाव में लगभग छह सप्ताह का समय बाकी है। इस चुनाव में वामपंथी लूला और दक्षिणपंथी लोकलुभावन बोल्सोनारो के बीच कड़ा मुकाबला होगा।

लूला 2003 से 2010 तक राष्ट्रपति के पद पर रहे थे।

राजनीतिक गलियारों में हलचल: 200 वाहनों के काफिले के साथ सचिन पायलट मिलने पहुंचे मृतक दलित छात्र के परिवार से, माना जा रहा शक्ति परीक्षण!

2018 में उन्हें भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में लगभग 12 साल जेल की सजा सुनाई गई थी, इसलिए वह 2018 के चुनाव में भाग लेने में असमर्थ थे, बोल्सोनारो की जीत हुई थी।

लूला को 2019 में जेल से जल्दी रिहा कर दिया गया और पिछले साल ब्राजील की सर्वोच्च अदालत ने उनकी सजा को पलट दिया, जिससे उन्हें राजनीतिक मंच पर लौटने की अनुमति मिली।

Must Read: पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार हिन्दू लड़की को बनाया प्रशासनिक अधिकारी, सना गुलवानी को मिली नियुक्ति

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :