Rajasthan @की सड़क सुरक्षा नीति की चर्चा: देश में सड़क सुरक्षा नीति एवं कार्ययोजना के क्षेत्र में 10 वर्ष का एक्शन प्लान तैयार करने वाला पहला राज्य बना राजस्थान

वर्ल्ड बैंक की सहायता से अलग अलग देशों में सड़क सुरक्षा को लेकर  सर्वश्रेष्ठ गतिविधियों को समायोजित कर सड़क हादसों में कमी लाने के लिए राज्य सड़क सुरक्षा नीति एवं कार्य योजना को तैयार किया जा रहा है। इस कार्य योजना का क्रियांन्वयन तीन चरणों में किया जाएगा।

देश में सड़क सुरक्षा नीति एवं कार्ययोजना के क्षेत्र में 10 वर्ष का एक्शन प्लान तैयार करने वाला पहला राज्य बना राजस्थान

जयपुर, 3 जुलाई। राजस्थान सरकार के उपमुख्यमंत्री और परिवहन एवं सड़क सुरक्षा मंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा ने बताया कि आज राजस्थान देश का पहला ऐसा राज्य है जहां योजनाबद्ध तरीक़े से सड़क सुरक्षा के लिए आगामी 10 वर्षों की रूपरेखा तैयार की गई।

इसके तहत अब आमजन को सड़क सुरक्षा के प्रावधानों के प्रति जागरूक कर एवं सड़क सुरक्षा नियमों की पालना में व्यवहारिक परिवर्तन लाने की दिशा में तेजी से काम किया जाएगा। इसका लक्ष्य प्रदेश में 2030 तक सड़क हादसों में लगभग 50 प्रतिशत की कमी लाना रखा गया है।


डॉ बैरवा बुधवार को परिवहन मुख्यालय पर राज्य सड़क सुरक्षा नीति एवं कार्य योजना को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस दौरान उप मुख्यमंत्री डॉ बैरवा ने अपर परिवहन आयुक्त निधि सिंह द्वारा आगामी 10 वर्षों के लिए तैयार राज्य सड़क सुरक्षा रणनीति एवं कार्य योजना पर प्रेजेंटेशन का अवलोकन किया।

 उपमुख्यमंत्री डॉ प्रेम चंद बैरवा ने पीडब्ल्यूडी, परिवहन, पुलिस, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, वन विभाग सहित सभी हितधारक विभागों को एक साथ सामंजस्य रख सड़क सुरक्षा के लिए काम करने के निर्देश दिए।

उपमुख्यमंत्री डॉ बैरवा ने बताया कि वर्ल्ड बैंक की सहायता से अलग अलग देशों में सड़क सुरक्षा को लेकर  सर्वश्रेष्ठ गतिविधियों को समायोजित कर सड़क हादसों में कमी लाने के लिए राज्य सड़क सुरक्षा नीति एवं कार्य योजना को तैयार किया जा रहा है।

इस कार्य योजना का क्रियांन्वयन तीन चरणों में किया जाएगा। इसमें प्रथम चरण 2025 से 2027, द्वितीय चरण 2027 से 2030, तृतीय चरण 2030 से 2033 के मध्य संचालित किया जाएगा। इसके बाद इस कार्ययोजना की समीक्षा की जाएगी।

Must Read: महाराव राजा वंशवर्धन सिंह के स्वागत में कापरेन के लोगों ने बिछाए पलक पांवड़े

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :