विश्व: चेक गणराज्य में प्रवासियों की संख्या में इस साल भारी वृद्धि

अधिकांश प्रवासी सीरियाई हैं जो जर्मनी या ऑस्ट्रिया में प्रवेश करने के लिए चेक गणराज्य से होकर जा रहे हैं। आंतरिक मंत्री विट राकुसन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, अभी तक, इससे अपराधों की संख्या में वृद्धि पर कोई असर नहीं पड़ा है।

चेक गणराज्य में प्रवासियों की संख्या में इस साल भारी वृद्धि
Illegal migration rises significantly in Czech Republic

प्राग | स्लोवाकिया से चेक गणराज्य में प्रवेश करने वाले अवैध प्रवासियों की संख्या में इस साल भारी वृद्धि हुई है। यह जानकारी आंतरिक मंत्रालय द्वारा आंकड़ों से सामने आई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंगलवार को एक बयान में मंत्रालय के हवाले से बताया कि, इस साल 21 अगस्त तक चेक गणराज्य में अनुमानित 3,651 अवैध प्रवासियों की सूचना मिली है।

यह संख्या 2021 में 1,330 से काफी अधिक है और पिछले वर्षों की तुलना में कहीं अधिक है।

मंत्रालय ने कहा कि, अधिकांश प्रवासी सीरियाई हैं जो जर्मनी या ऑस्ट्रिया में प्रवेश करने के लिए चेक गणराज्य से होकर जा रहे हैं।

आंतरिक मंत्री विट राकुसन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, अभी तक, इससे अपराधों की संख्या में वृद्धि पर कोई असर नहीं पड़ा है।

यूरोपीय संघ (ईयू) के स्तर पर अवैध प्रवास पर सहयोग बढ़ाने की उम्मीद है, विशेष रूप से यूरोपीय संघ की बाहरी सीमाओं पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है।

साथ ही मंत्री ने यह भी कहा कि, प्राग ने हिरासत में लिए गए प्रवासियों के लिए और अधिक सुविधाएं जोड़ने और मानव तस्करों के लिए दंड बढ़ाने की योजना बनाई है।

उन्होंने कहा, हम सीमाओं को खुला रखना चाहते हैं। लेकिन हमें सभी परि²श्यों के लिए तैयार रहना होगा।

चेक गणराज्य ने मंगलवार को स्लोवाकिया के साथ अपनी सीमा पर दो दिवसीय सीमा नियंत्रण अभ्यास शुरू किया।

20 से अधिक रेल और सड़क सीमा क्रॉसिंग पर, पुलिस पहचान जांच फिर से शुरू कर रही है, भले ही दोनों देश शेंगेन क्षेत्र से संबंधित हैं, जो यूरोपीय संघ के सदस्यों और कुछ अन्य देशों के लिए पासपोर्ट-मुक्त क्षेत्र है।

Must Read: India and Bangladesh के लोगों के बीच आध्यात्मिक व सांस्कृतिक बंधन का एक प्रतीक है ढाका का ऐतिहासिक रमना काली मंदिर: राष्ट्रपति कोविन्द

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :