बिना पढ़े कैसे परीक्षा में बैठें सरकार: युवा नेता अभिषेक शर्मा के नेतृत्व में आरएएस परीक्षा तिथि को आगे बढ़ाने की मांग

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा RAS मुख्य परीक्षा 2022 का आयोजन दिनांक 25,26 फरवरी को करवाया जाना प्रस्तावित है लेकिन मुख्य परीक्षा के अभ्यर्थियों की मांग है कि परीक्षा तिथि को आगे बढ़ाया जावे।

युवा नेता अभिषेक शर्मा के नेतृत्व में आरएएस परीक्षा तिथि को आगे बढ़ाने की मांग

जयपुर | RAS मुख्य परीक्षा 2022 की परीक्षा तिथि को आगे बढ़ाने की मांग को लेकर मुख्य परीक्षा के अभ्यर्थियों ने आज शाम जयपुर के रिद्धि सिध्दि सर्किल से गुर्जर की थड़ी तक शांति पूर्वक केंडल मार्च निकालकर विरोध दर्ज करवाया।

गौरतलब है कि राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा RAS मुख्य परीक्षा 2022 का आयोजन दिनांक 25,26 फरवरी को करवाया जाना प्रस्तावित है लेकिन मुख्य परीक्षा के अभ्यर्थियों की मांग है कि परीक्षा तिथि को आगे बढ़ाया जावे।

केंडल मार्च का नेतृत्व कर रहे छात्र अभिषेक शर्मा ने बताया कि आज के माहौल में कोई भी प्रतियोगी परीक्षा विवादों से बच नहीं पाई है। रीट और पटवार रिजल्ट ने पारदर्शिता की पोल खोलकर रख दी है और अब समय से पहले RAS मुख्य परीक्षा का आयोजन करवाकर अभ्यर्थियों के साथ अन्याय किया जा रहा है।

शर्मा ने बताया कि इस बार RPSC द्वारा मुख्य परीक्षा के सिलेबस में विज्ञान विषय में 70 प्रतिशत के साथ मैनेजमेंट विषय में भी बड़ा बदलाव किया गया है। ऐसे में अभ्यर्थियों को सिलेबस पूरा करने का समय नहीं मिला और पिछली भर्ती के मुकाबले इस भर्ती के अभ्यर्थियों को कम समय मिला है।

छात्रों ने यह भी कहा कि कोरोना महामारी के दौरान ज्यादा समय तक कोचिंग संस्थान बन्द रहे है जिसके कारण छात्रों की पढ़ाई डिस्टर्ब हुई है। ऐसे में तैयारी पूरी करने के लिये छात्रों को थोड़ा वक्त और दिया जाए।

केंडल मार्च में शामिल छात्रों ने संघ लोक सेवा आयोग से तुलना करते हुए राजस्थान लोक सेवा आयोग की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए कहा कि जब UPSC ने सिलेबस में बदलाव किया था तो आठ महीने का समय दिया था लेकिन RPSC ने UPSC के मुकाबले आधा समय भी नहीं दिया है.

युवाओं में जोश
अपने कॅरियर को दावं पर लगाकर भी छात्र हितों में संघर्षरत रहे अभिषेक शर्मा ने हालांकि खुद आरएएस परीक्षा नहीं दी है, लेकिन वे अभ्यथियों की पीड़ा को ध्यान में रखते हुए अपने सारे महत्वपूर्ण शिड्यूल को दरकिनार कर इस आन्दोलन में कूद पड़े हैं। उनके इस योगदान से आरएएस मुख्य परीक्षा में बैठ रहे अभ्यर्थियों में एक नई उर्जा का संचार हुआ है। 

Must Read: भीलवाड़ा में भारी बारिश, त्रिवेणी नदी उफान पर, पानी में डूबे मंदिर व घाट, बीसलपुर बांध की ओर तेजी से बढ़ रहा पानी

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :