गजट ​नोटिफिकेशन: राजस्थान के धर्मेन्द्र सिंह शेखावत बने स्टेट बैंक आफ इंडिया के निदेशक

पहले इंडियन आयल कॉरपोरेशन में भी डायरेक्टर रह चुके हैं शेखावत चार निदेशकों के लिए जारी हुआ गजट ​नोटिफिकेशन

राजस्थान के धर्मेन्द्र सिंह शेखावत बने स्टेट बैंक आफ इंडिया के निदेशक
Dharmendra Singh Shekhawat

जयपुर | राजस्थान के चाटर्ड अकाउंटेंट धर्मेन्द्र सिंह शेखावत को स्टे​ट बैंक आफ इंडिया का निदेशक बनाया गया है। भारत सरकार ने इस संबंध में गजट नोटिफिकेशन जारी करते हुए देशभर में चार निदेशकों की नियुक्ति की है।

इनमें से शेखावत एक हैं। शेखावत पूर्व में इंडियन आयल कोरपोरेशन में भी डायरेक्टर रह चुके हैं। उनकी यह नियुक्ति 3 वर्ष के लिए की गई है।

शेखावत ने बताया कि बैंक को आगे बढ़ाने के लिए निर्धारित मानकों और मानदंड के मुताबिक प्रभावी रूप से काम करेंगे।

भारत सरकार की ओर से जारी किए गए राजपत्रित आदेश के अनुसार भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने केंद्रीय बोर्ड में शेयरधारकों के निदेशकों के लिए चुनाव के परिणाम घोषित किए हैं।

इस घोषणा के साथ  शेयरधारकों की आम बैठक को रद्द कर दिया गया है, जिसमें चुनाव होने थे।

भारतीय स्टेट बैंक अधिनियम, 1955 में उल्लिखित दिशा-निर्देशों के अनुसार चुनाव के लिए नामांकन आधिकारिक तौर पर 26 मई, 2023 को शाम 5:00 बजे तक लिए गए थे।

धारा 19ए और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के निदेशक मंडल में निर्वाचित निदेशकों के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के "फिट एंड प्रॉपर" मानदंड के अनुसार चार उम्मीदवारों का वैध नामांकन पाया गया।

राजपत्र के अनुसार निर्वाचित शेयरधारकों के निदेशक, जो 26 जून, 2023 से 25 जून, 2026 तक तीन साल का कार्यकाल पूरा करेंगे, इस प्रकार हैं:

  1. धर्मेंद्र सिंह शेखावत, जयपुर
  2. केतन शिवजी विकमसे, परेल, मुंबई
  3. मृगांक मधुकर परांजपे, विले पार्ले पूर्व, मुंबई
  4. राजेश कुमार दुबे, लोअर परेल, मुंबई

भारतीय स्टेट बैंक सामान्य विनियम, 1955 के विनियम 40(3) के अनुसार, चार रिक्तियों के लिए केवल चार वैध नामांकन प्राप्त हुए। ऐसे में इन्हें बैंक के केंद्रीय बोर्ड में शेयरधारकों के निदेशक के रूप में चुना गया है।

Must Read: विश्व जल दिवस पर बिना "मास्क" जल बचाने का संदेश दिया जलदाय मंत्री कल्ला ने, 13 लोगों के समूह में केवल 1 के मुंह पर मास्क

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :