आईसीसी की रैकिंग में नंबर 1 बाबर: आईसीसी वन डे रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंचे पाकिस्तान के कप्तान बाबर

पाकिस्तान के कप्तान  बाबर आजम ICC वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं। वे पहली बार वनडे में इस रैंक पर पहुंचे हैं। इससे पहले टी-20 में बाबर नंबर-1 बल्लेबाज रह चुके हैं। विराट पिछले करीब 41 महीने से नंबर-1 पोजिशन पर काबिज थे।

आईसीसी वन डे रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंचे पाकिस्तान के कप्तान बाबर

नई दिल्ली। 
आईसीसी की वन डे रैंकिंग में इस बार पाकिस्तान के कप्तान ने कब्जा जमा लिया। लंबे समय से पहली पायदान पर रहने वाले भारतीय कप्तान कोहली को पीछे छोड़कर पाकिस्तान के कप्तान  बाबर आजम ICC वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं। वे पहली बार वनडे में इस रैंक पर पहुंचे हैं। इससे पहले टी-20 में बाबर नंबर-1 बल्लेबाज रह चुके हैं। विराट पिछले करीब 41 महीने से नंबर-1 पोजिशन पर काबिज थे। बाबर वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने वाले पाकिस्तान के चौथे बल्लेबाज हैं। इससे पहले सिर्फ जहीर अब्बास , जावेद मियांदाद और मोहम्मद यूसुफ ही नंबर-1 बल्लेबाज बन सके थे। ICC ने साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच हुए वनडे सीरीज के बाद यह रैंकिंग जारी की। पाकिस्तान टीम ने वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। बाबर इस सीरीज में फखर जमां के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। फखर ने 3 मैच में 100.67 की औसत से 302 रन और बाबर ने 3 मैच में 76 की औसत से 228 रन बनाए थे। इसमें 1 शतक और 1 अर्धशतक शामिल है।

ICC वनडे रैंकिंग में टॉप-5 में भारत को दो खिलाड़ी शामिल


बाबर को नई रैंकिंग में 13 पॉइंट का फायदा मिला और वे 865 पॉइंट के साथ बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंच गए। जबकि, कोहली 857 पॉइंट के साथ दूसरे नंबर पर हैं। भारत के ही रोहित शर्मा 825 पॉइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर बरकरार हैं। न्यूजीलैंड के रॉस टेलर 801 पॉइंट्स के साथ चौथे और ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच 791 पॉइंट्स के साथ 5वें नंबर पर हैं।
बाबर और कोहली तीनों फॉर्मेट में टॉप पर
26 साल के बाबर और कोहली ही दुनिया के ऐसे खिलाड़ी हैं, जो ICC के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) में टॉप-6 में शामिल हैं। बाबर वनडे में नंबर-1, टी-20 में तीसरे और टेस्ट में छठे स्थान पर हैं। बाबर पहले टी-20 में नंबर-1 बैट्समैन भी रह चुके हैं। जबकि, कोहली वनडे में दूसरे और टेस्ट और टी-20 में 5वें नंबर पर हैं।