पाकिस्तान : लाहौर में महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा पर तीसरी बार हमला, प्रतिमा को तोड़ घोड़े से गिराया

लाहौर किले के बाहर बनी इस प्रतिमा का अनावरण जून 2019 में किया गया था। तब से लेकर अब तक ये तीसरी घटना है जब प्रतिमा को निशाना बनाया गया है।

दिल्ली.

पाकिस्तान में हिंदुओं और भारतीय इतिहास से जुड़े प्रतीकों को निशाना बनाने का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला लाहौर का है। लाहौर में महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा को एक बार फिर तोड़ दिया गया है। तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) संगठन से जुड़े एक व्यक्ति पर प्रतिमा तोड़ने का आरोप लगा है। 

लाहौर किले के बाहर बनी इस प्रतिमा का अनावरण जून 2019 में किया गया था। तब से लेकर अब तक ये तीसरी घटना है जब इस प्रतिमा के साथ तोड़फोड़ की गई है। इससे पहले दो बार और प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया गया है। इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है।  इस वीडियो में सफेद कुर्ता-पायजामा और टोपी पहने एक शख्स नजर आ रहा है जो इस प्रतिमा को तोड़ रहा है। प्रतिमा पर हमला करते समय शख्स नारे भी लगा रहा है।  हालांकि, वहां मौजूद लोगों ने शख्स को पकड़ लिया और पुलिस के हवाले कर दिया। तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) पाकिस्तान की एक राजनीति पार्टी है। 2015 में इस पार्टी का गठन किया गया था, लेकिन पिछले साल इसपर प्रतिबंध लगा दिया गया।

भारत सरकार ने की निंदा, कहा... भय के माहौल में जी रहे अल्पसंख्यक

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि पाकिस्तान सरकार ऐसे हमलों को रोकने में पूरी तरह से फेल रही है। इसके चलते अल्पसंख्यकों में भय का माहौल पैदा हो रहा है। हम पाकिस्तान सरकार से मांग करते हैं कि वह अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को सुरक्षा मुहैया कराए। महाराज रणजीत सिंह की 180वीं पुण्यतिथि के मौके पर 2019 में प्रतिमा को लगाया गया था। वह सिख साम्राज्य के पहले ऐसा महाराजा थे, जिन्होंने अविभाजित पंजाब पर 40 सालों तक राज किया था। उनकी जो प्रतिमा लगाई गई थी, उसमें वह हाथ में तलवार लिए घोड़े  पर बैठे दिखाई देते हैं।

पाक मंत्री बोले... ऐसे अनपढ़ ही पूरी दुनिया में खराब कर रहे हैं छवि

महाराजा रणजीत सिंह की मूर्ति को तोड़े जाने की पाकिस्तान में भी एक वर्ग ने निंदा की है। यहां तक कि पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी ने इस घटना को दुनिया में शर्मसार करने वाला बताया है। आरोपी युवक को अशिक्षित करार देते हुए चौधरी ने कहा कि ऐसे अनपढ़ लोग ही पूरी दुनिया में पाकिस्तान की छवि को खराब करने का काम करते हैं।

Must Read: बीएसएफ ने पाक से आए ड्रोन को खदेड़ा

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :