भारत: 2005 के बाद इंग्लैंड पहली बार करेगा पाकिस्तान का दौरा

लाहौर, 22 अगस्त (आईएएनएस)। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने सोमवार को घोषणा की है कि दिसंबर में इंग्लैंड तीन टेस्ट मैचों के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगा। यह मैच रावलपिंडी, मुल्तान और कराची में खेले जाएंगे।तीन टेस्ट यात्रा के दूसरे भाग में

2005 के बाद इंग्लैंड पहली बार करेगा पाकिस्तान का दौरा
लाहौर, 22 अगस्त (आईएएनएस)। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने सोमवार को घोषणा की है कि दिसंबर में इंग्लैंड तीन टेस्ट मैचों के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगा। यह मैच रावलपिंडी, मुल्तान और कराची में खेले जाएंगे।

तीन टेस्ट यात्रा के दूसरे भाग में खेले जाएंगे और 2005 के बाद पाकिस्तान का उनका पहला टेस्ट दौरा भी होगा। टेस्ट दौरे से पहले, इंग्लैंड 20 सितंबर से 2 अक्टूबर तक कराची और लाहौर में सात टी20 मैच खेलेगा।

बेन स्टोक्स की टीम पाकिस्तान के टेस्ट दौरे की शुरूआत 1 से 5 दिसंबर तक रावलपिंडी में सीरीज के पहले मैच से करेगी। इसके बाद दोनों टीम दूसरे टेस्ट के लिए 9 से 13 दिसंबर तक मुल्तान जाएंगे और 17 से 21 दिसंबर तक तीसरे और अंतिम टेस्ट के लिए कराची जाएंगे।

तीन टेस्ट की गिनती आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 चक्र में होगी। टेस्ट रैंकिंग में चौथे स्थान पर काबिज इंग्लैंड वर्तमान में टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में सातवें स्थान पर है, जबकि पाकिस्तान पांचवें स्थान पर है।

पीसीबी के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट निदेशक जाकिर खान ने कहा, हमें खुशी है कि पाकिस्तान और इंग्लैंड ने टेस्ट मैचों में ऐतिहासिक रूप से कड़े मुकाबले किए हैं। एक बार फिर दिसंबर में एक दूसरे के आमने-सामने होंगे। दोनों टीम काफी आगे निकल चुकी हैं। वे आखिरी बार 2005 में पाकिस्तान में खेले थे।

उन्होंने कहा, मुझे विश्वास है कि यह श्रृंखला वैश्विक क्रिकेट प्रशंसकों की उम्मीदों पर खरा उतरेगी, जो प्रतिस्पर्धी और रोमांचक मैच देखना और उनका आनंद लेना चाहते हैं। पाकिस्तान क्रिकेट प्रशंसकों ने इंग्लैंड के खिलाड़ियों को एक्शन में देखने के लिए लगभग 17 वर्षों तक इंतजार किया है।

रावलपिंडी में इंग्लैंड पहली बार टेस्ट मैच खेलेगा में खेल के सबसे लंबे प्रारूप में एक मैच खेलेगा। इससे पहले पाकिस्तान रावलपिंडी में 12 मैच खेल चुका है जिसमें से पांच में जीत और तीन में हार का सामना करना पड़ा। जब इंग्लैंड ने आखिरी बार 2005 में पाकिस्तान का दौरा किया था, तो वे मुल्तान टेस्ट 22 रन से हार गए थे। इस स्थल पर पांच टेस्ट खेले गए हैं, जिसमें पाकिस्तान ने तीन में जीत और एक में हार का सामना किया है।

2005 के बाद पहली बार पाकिस्तान में हमारी पुरुष टेस्ट टीम की वापसी एक ऐतिहासिक अवसर होगा। इतने लंबे समय के बाद पाकिस्तान में क्रिकेट-प्रेमियों के सामने टेस्ट क्रिकेट खेलने का अवसर संजोए जाने वाली बात है।

ईसीबी अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्लेयर कॉनर ने कहा, हम हाल के महीनों में पीसीबी के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और उन्होंने जो कुछ भी किया है, उसके लिए मैं उनका आभारी हूं।

टेस्ट शेड्यूल:

1-5 दिसंबर - पहला टेस्ट, रावलपिंडी

9-13 दिसंबर - दूसरा टेस्ट, मुल्तान

17-21 दिसंबर - तीसरा टेस्ट, कराची

टी20 सीरीज का शेड्यूल:

20 सितंबर - पहला टी20 मैच, कराची

22 सितंबर - दूसरा टी20 मैच, कराची

23 सितंबर - तीसरा टी20 मैच, कराची

25 सितंबर - चौथा टी20 अंतरराष्ट्रीय, कराची

28 सितंबर - 5वां टी20 मैच, लाहौर

30 सितंबर - छठा टी20, लाहौर

2 अक्टूबर - 7वां टी20, लाहौर

--आईएएनएस

आरजे/एसकेपी

Must Read: सीएम आवास पर गाजे-बाजे के साथ जश्न, हेमंत बोले- संवैधानिक संस्थाओं को तो खरीद लोगे, जनसमर्थन कैसे खरीद पाओगे?

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :