जलशक्ति मंत्री से मांग: केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह से नारणावास में बांध बनाने की मांग, सरपंच जशोदा कंवर व ग्रामीणों  ने सौंपा ज्ञापन 

नारणावास क्षेत्र में पानी की कमी के चलते वर्तमान समय मे किसानों ,पशु पक्षियों व वन्यजीवों को पानी के लिए दर दर भटकना पड़ रहा है फिर भी पानी नशीब नही हो रहा हैं जिससे  गर्मी के मौसम में पानी के अभाव में उनकी  अकाल मौत तक हो जाती हैं।

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह से नारणावास में बांध बनाने की मांग, सरपंच जशोदा कंवर व ग्रामीणों  ने सौंपा ज्ञापन 
जलशक्ति मंत्री से मांग

जालोर | केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को नारणावास सरपंच जशोदा कंवर व ग्रामीणों ने  ज्ञापन देकर नारणावास पंचायत क्षेत्र में एक बड़ा बांध बनाने की मांग की।

जिस पर मंत्री शेखावत ने  समस्या समाधान का भरोसा दिलाया।

दिए गए ज्ञापन में बताया कि  नारणावास क्षेत्र में भूमिगत पानी 400 फ़ीट तक नीचे चला गया हैं। पानी  का लेवल निरन्तर रसातल में जा रहा हैं।

नारणावास व नया नारणावास में वर्तमान समय मे भूमिगत पानी का लेवल नीचे जाने के साथ गुणवत्ता में भारी गिरावट आ रही हैं ।

नारणावास क्षेत्र में पानी की कमी के चलते वर्तमान समय मे किसानों ,पशु पक्षियों व वन्यजीवों को पानी के लिए दर दर भटकना पड़ रहा है फिर भी पानी नशीब नही हो रहा हैं जिससे  गर्मी के मौसम में पानी के अभाव में उनकी  अकाल मौत तक हो जाती हैं।

समस्या समाधान के लिए  नारणावास गांव के निकट  वीर बावसी के थान के पास 500 विघा से अधिक खाली पड़ी सरकारी भूमि पर एक बड़ा बांध बना  दिया जाए तो भूमिगत जल स्तर में सुधार होने के साथ पानी की गुणवत्ता भी अच्छी हो जाएगी।

साथ ही पानी के लिए दर दर भटक रहे किसानों के साथ साथ पशु पक्षियों व वन्यजीवों को भी पानी पीने को आसानी से मिल जाएगा।

इस अवसर पर रूप सिंह राठौड़ नारणावास ,कल्याण सिंह  धानपुर ,सुमेर सिंह धानपुर, लाल सिंह राठौड़, चक्रवर्ती सिंह नारणावास, अर्जुन सिंह देलदरी, जगतावर सिंह चांदना, दलीप सिंह निम्बोडा, महेंद्र सिंह भागली सिंधलान , बजरंग सिंह गलथनी, प्रवेंद्र सिंह धानपुर, इन्द्र जीत सिंह आदि मौजूद थे।

बांध बनने से  किसानों  को मिलेगी राहत -

नारणावास सरपंच जशोदा कंवर  व नारणावास के रूप सिंह राठौड़ ने बताया कि नारणावास क्षेत्र में अगर भविष्य में बांध बनाया जाता  हैं  तो किसानों को खेती के लिए पानी मिल जाएगा.

खेती अच्छी होगी तो  किसानों की आमदनी भी बढ़ेगी ।  साथ ही नारणावास क्षेत्र में बड़ी संख्या में रहने वाले चिंकारा जैसे वन्यजीवों के साथ पशु पक्षियों को  भी पीने को पानी मिल जाएगा।

Must Read: आखिर कौन बचा रहा है सिरोही एसपी हिम्मत अभिलाष टांक को ?

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :