सिरोही हेल्थ मेले में स्वास्थ्य लाभ: सिरोही जिला अस्प्ताल परिसर में हेल्थ मेला, 1065 लोगों को मिला स्वास्थ्य लाभ, आपदा प्रबंधन मंत्री मेघवाल ने किया शुभारंभ

आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री गोविन्द राम मेघवाल ने गुरुवार को सिरोही के जिला अस्पताल परिसर मे ब्लॉक हैल्थ मेले का शुभारंभ किया। शिविर में दी जा रही सेवाओं की स्टॉल एवं प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

सिरोही जिला अस्प्ताल परिसर में हेल्थ मेला, 1065 लोगों को मिला स्वास्थ्य लाभ, आपदा प्रबंधन मंत्री मेघवाल ने किया शुभारंभ

सिरोही।
आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री गोविन्द राम मेघवाल ने गुरुवार को सिरोही के जिला अस्पताल परिसर मे ब्लॉक हैल्थ मेले का शुभारंभ किया।
शिविर में दी जा रही सेवाओं की स्टॉल एवं प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस मौके पर मेघवाल ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को बधाई देते हुए कहा कि उनके प्रयासों से चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से 18 अप्रेल से 23 अप्रेल तक ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है।
इससे आमजन न केवल अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहेंगे बल्कि आमजन को बीमारियों के उपचार के साथ ही विभागों की योजनाओं का लाभ भी मिल रहा है।


उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आमजन के स्वास्थ्य के प्रति अत्यधिक सवेदनशील है। वे आमजन के स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते है। इसी उद्देश्य से इलाज को निःशुल्क किया गया है, चाहे कितना भी महंगा इलाज हों।
उन्होंने कहा कि इसी उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्धारा ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है ताकि प्रत्येक व्यक्ति अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहकर समय पर ईलाज लेवें।
उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में डॉक्टर एक महत्वपूर्ण कड़ी है। उन्होंने चिकित्सकों का आव्हान किया कि वे आमजन विशेषकर गर्भवती महिलाओं के इलाज के दौरान पूर्णतः संवेदनशील रहकर सरकारी योजनाओं से लाभांवित करें। 
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने हर वर्ग एवं क्षेत्र को ध्यान में रखकर विकास के कार्य करवाए है, जिससे राजस्थान विकास की ओर अग्रसर है।


मुख्यमंत्री के सलाहकार एवं क्षेत्रीय विधायक संयम लोढा ने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में राजस्थान कई नवाचारों के साथ आगे बढ रहा है। न केवल राष्ट्रीय स्तर पर अपितु अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भी राजस्थान के कार्य को सराहा गया है। 
उन्होंने सिरोही जिले में किए गए कार्यों की जानकारी देकर बताया कि कोराना प्रबंधन, मेडिकल कॉलेज निर्माणाधीन, नर्सिग कॉलेज की स्वीकृति, जिला मुख्यालय पर 305 बैड का नवीन अस्पताल, शिवगंज के चिकित्सालय को जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत, जावाल व सिलदर में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत किए गए है।
चिकित्सा के क्षेत्र में जो भी कमियां थी, उनकी पूर्ति करने की कौशिश की गई है। उन्होंने कहा कि आमजन को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना चाहिए । प्रदेश सरकार भी प्रयत्नशील हैं कि आमजन का स्वास्थ्य कैसे अच्छा रहें। 
प्रदेश सरकार द्धारा ग्रामीण ओलम्पिक खेल भी आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने युवाओं का आव्हान किया कि वे इन खेलों में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाए। 
मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना अन्तर्गत चिकित्सालयों में सारी जांचे, दवाईयां, ओपीडी , आईपीडी निःशुल्क की गई है। इलाज की राशि 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रूपए की गई है।
इसी प्रकार प्रदेश सरकार का स्वास्थ्य का अधिकार देने का भी मानस है। मनरेगा योजना जो केवल ग्रामीण क्षेत्र में संचा​लित थी, उसे शहरी क्षेत्र में भी लागू कर आमजन को लाभांवित किया गया। 
इस अवसर पर जिला कलेक्टर डॉ. भंवर लाल ने आमजन का आव्हान किया वे स्वास्थ्य मेलों का लाभ लेकर अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहते हुए अच्छा जीवन व्यतीत करें। 
उन्होंने कहा कि जिन व्यक्तियों द्धारा वेक्सीन नहीं लगवाई गई है, वे वैक्सीन लगाए। क्योकि कोरोना का अभी अंत नहीं हुआ है। उन्होंने आमजन को स्वास्थ्य मेले में होने वाली जांचे एवं इलाज के बारें में जानकारी देकर कहा कि इन मेलों का अधिकाधिक लाभ लेकर अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें एवं इसका प्रचार-प्रसार कराऐ।

Must Read: नर्सिंग स्टाफ रूम में नर्स को अकेला देख मरीज ने खोया आपा और...

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :