इकोनॉमी: मोजेक वेलनेस कैसे लाखों भारतीयों के लिए व्यक्तिगत स्वास्थ्य कोच बन गया

मोजेक वेलनेस कैसे लाखों भारतीयों के लिए व्यक्तिगत स्वास्थ्य कोच बन गया
Mosaic Wellness.(photo:Mosaic Wellness.com)
नई दिल्ली, 24 अगस्त। महामारी के बाद के युग में डिजिटल स्वास्थ्य समाधान लाखों लोगों के लिए समय की जरूरत है और मोजेक वेलनेस, एक घर के तहत स्वामित्व और संचालित डिजिटल-फस्र्ट हेल्थ क्लीनिक का एक मंच बनकर भारतीयों के कल्याण और अनुग्रह से घिरे जीवन की जरूरतों को पूरा करने में मदद कर रहा है।

मोजेक वेलनेस एक आला सेगमेंट में एक विशेष समस्या के लिए व्यक्तिगत समाधान के साथ उद्देश्यपूर्ण स्वास्थ्य प्लेटफार्मो का एक परिवार बना रहा है।

मोजेक वेलनेस के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रेवंत भाटे ने आईएएनएस को बताया कि यह प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ताओं को उनकी भलाई की पूरी यात्रा के दौरान साथ देता है और उन्हें डॉक्टरों से बात करने या इसके उत्पादों को खरीदने के बजाय उनके लिए परिणाम देता है।

पेश हैं एक इंटरव्यू के अंश :

सवाल : मोजेक वेलनेस की यूएसपी क्या है?

जवाब : हम अपने उपयोगकर्ताओं को वह अनुभव देते हैं जो वे डिजिटल रूप से फिजिकल क्लिनिक में प्राप्त करेंगे, साथ ही समस्याओं से गुजर रहे विचारधारा वाले लोगों के समुदाय को असीमित परामर्श, विशेषज्ञों तक पहुंच, निदान श्रृंखला और बहुत कुछ देते हैं। हम उपयोगकर्ताओं की भलाई के लिए पूरे समय उनके साथ बने रहते हैं और उनके लिए परिणाम प्राप्त करने के बजाय उन्हें केवल हमारे डॉक्टरों से बात करने या हमारे उत्पादों को खरीदने के लिए प्रेरित करते हैं।

सवाल : आपके उद्योग में कुछ विघटनकारी प्रौद्योगिकी रुझान क्या हैं जो आपको सबसे ज्यादा उकसाते हैं?

जवाब : हम कंप्यूटर विजन का उपयोग करके जो संभव है, उससे बहुत उत्साहित हैं। रक्त निदान, बालों के झड़ने का चरण निदान आदि, और उपयोगकर्ताओं को सही उपचार योजना देते हैं।

सवाल : अपने संचालन के पैमाने और अपने दो प्लेटफार्मो - मैनमैटर्स और बेबॉडीवाइज की पहुंच के बारे में बताएं। अगले 2-3 वर्षो में प्रगति का दृष्टिकोण क्या है?

जवाब : हमने अब तक 10 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए टेली परामर्श आयोजित किया है, जिनमें से 50 प्रतिशत से अधिक ने अनुवर्ती परामर्श बुक किया है। हम अभी 3 करोड़ डॉलर वार्षिक राजस्व पर हैं और अपने प्लेटफॉर्म पर अधिक सुविधाओं के निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो हमारे उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर स्वास्थ्य परिणाम प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

सवाल : आपको भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम के कुछ सबसे प्रमुख निवेशकों का समर्थन प्राप्त है। लेकिन बदलते बड़े परिवेश को देखते हुए एक बार फिर से ध्यान किसी भी कीमत पर विकास के बजाय लाभप्रदता पर केंद्रित हो गया है। आपके विचार?

जवाब : हमने शून्य दिन से लाभप्रदता पर ध्यान केंद्रित किया है। जैसे, व्यापक वातावरण में परिवर्तन किसी भी तरह से हमारी रणनीति को नहीं बदलता है। हम अपनी निष्पादन योजना और अपने उपयोगकर्ताओं के लिए स्वास्थ्य परिणामों को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे।

सवाल : क्या आप ग्राहकों की कुछ सबसे यादगार/पुरस्कृत सफलता की कहानियां साझा कर सकते हैं?

जवाब : हम 31 उपयोगकर्ताओं के साथ एक ब्रांड एंबेसडर कार्यक्रम चलाएंगे, ताकि उन्हें अपने बालों का झड़ना रोकने में मदद मिल सके। हमने उनके साथ बहुत बार बातचीत की और उनकी व्यक्तिगत भलाई का ख्याल रखने की आदत बनाने में उनकी मदद की। इनमें से अट्ठाइस उपयोगकर्ताओं ने अपने बालों के झड़ने की स्थिति में एक स्पष्ट परिवर्तन देखा।

सवाल : व्यावसायिक परिणामों के संदर्भ में, एडब्ल्यूएस पर चलने से आपको क्या लाभ हुए हैं?

जवाब : क्लाउड फस्र्ट होने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि हमें हर महीने 30 लाख उपयोगकर्ताओं को अपनी डिजिटल पेशकश चलाने के लिए महंगे बुनियादी ढांचे के मालिक होने और संचालित करने की जरूरत नहीं है। एडब्ल्यूएस हमें उन दिनों के लिए पल-पल स्केल करने में मदद करता है, जब हम बिना किसी दायित्व के ज्यादा फुटफॉल की अपेक्षा करते हैं। हमने अमेजन, आरडीएस, इलास्टीकेच, अमेजन एसक्यूएस वगैरह जैसी कई प्रबंधित सेवाओं का लाभ उठाया है। ये प्लग एंड प्ले सिस्टम हैं जो हमें एक प्रौद्योगिकी डेटा केंद्र के संचालन और ओवरहेड जो उसके साथ आता है, के बारे में चिंता करने के बजाय सेवा उपयोगकर्ताओं के लिए विकसित करने की जरूरत पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देते हैं।

हमें महत्वपूर्ण समय में एडब्ल्यूएस व्यापार समर्थन के साथ उत्कृष्ट समर्थन भी मिला है। उनकी टीमों ने हमारे सिस्टम पर हमलों को विफल करने के लिए हमारी टीमों के साथ मिलकर काम किया है, और डेटा लॉस परिदृश्यों में वापस आने में हमारी मदद की है।

एसजीके/एएनएम

Must Read: हिन्द शमामा इत्र : लगाएं, खाएं और सेहत भी बनाएं

पढें इकोनॉमी खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :