Bisalpur Dam Water Level: बीसलपुर बांध में पानी की जोरदार आवक, त्रिवेणी नदी को लेकर आई ये खबर

बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया में हुई जोरदार बारिश से बांध में पानी की आवक बनी हुई है। जिसके चलते बांध का पानी लगातार बढ़ रहा है। बीते 24 घंटे में बांध में 18 सेमी पानी की आवक हुई जिसके बाद गुरूवार शाम तक बांध का गेज 310.42 आरएल मीटर पहुंच गया।

बीसलपुर बांध में पानी की जोरदार आवक, त्रिवेणी नदी को लेकर आई ये खबर

जयपुर | Bisalpur Dam Water Leve: राजस्थान में मानसून की झमाझम लगातार जारी है। प्रदेश का जोधपुर जिला मानसून के इस सीजन में बेहद ही आसमानी आफत झेल रहा है। यहां कई दिनों से जारी भारी बारिश का दौर भले ही गुरूवार को कुछ थम गया हो। लेकिन जल भराव के चलते कई इलाके पानी से घिरे हुए हैं। जिन्हें सेना की मदद से सहायता पहुंचाई जा रही है। इसी के साथ जयपुर, अजमेर और टोंक जिले की एक करोड़ की आबादी को पानी पिलाने वाले बीसलपुर बांध से भी लगातार अच्छी खबर सामने आ रही है। बांध का जल स्तर लगातार बढ़ोतरी पर है।

24 घंटे में बांध में 18 सेमी पानी की आवक
बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया में हुई जोरदार बारिश से बांध में पानी की आवक बनी हुई है। जिसके चलते बांध का पानी लगातार बढ़ रहा है। बीते 24 घंटे में बांध में 18 सेमी पानी की आवक हुई जिसके बाद गुरूवार शाम तक बांध का गेज 310.42 आरएल मीटर पहुंच गया। इसके अलावा बनास नदी पर बना बाघेरी का नाका बांध भी अच्छी बारिश होने से गुरूवार को छलक उठा। वहीं, बांध में पानी की आवक का मुख्य स्त्रोत त्रिवेणी नदी का गेज घटकर 3.10 मीटर रह गया है। 

ये भी पढ़ें:- यूपी के 20 जिलों में बाढ़ के हालात: गंगा-यमुना-सरयू खतरे के निशान पर, कई घाट डूबे, दुकानदारों और पुजारी ने समेटा सामान

साढे चार मीटर तक बहने की बाद कम हुआ त्रिवेणी का वेग
बीसलपुर बांध में पानी की आवक के लिए त्रिवेणी नदी को मुख्य स्त्रोत माना जाता है। भीलवाड़ा जिले में बीते दिनों हुई 6 इंच बारिश के बाद से वहां की नदियों में उफान आने के बाद इनका पानी त्रिवेणी नदी तक पहुंचा है। ऐसे में त्रिवेणी नदी में पानी की आवक होने से यह नदी भी दौड़ पड़ी। जो शुरूआत में साढे चार मीटर तक बह रही थी। माना जा रहा था कि, त्रिवेणी का पानी बीसलपुर की प्यास बुझाएगा। लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

ये भी पढ़ें:- Watch Video: बाड़मेर में वायुसेना का मिग-21 विमान क्रैश, दो पायलटों की मौत, लगा जैसे कोई बम गिरा हो

बीसलपुर तक नहीं पहुंच पाई त्रिवेणी
भीलवाड़ा आदि क्षेत्रों में बारिश का दौर कमजोर पड़ने से त्रिवेणी नदी में भी पानी की आवक कम हो गई और पानी ज्यादा दूरी तय नहीं कर सका। जिसके कारण बीसलपुर बांध तक त्रिवेणी का पानी नहीं पहुंच पाया है। अगर त्रिवेणी नदी अपने पूरे वेग के साथ बीसलपुर बांध तक आती तो बीसलपुर बांध इस बार भी ओवरफ्लो हो सकता था। लेकिन अभी आस बाकी है।

Must Read: कोविड या ब्लैक फंगस के इलाज में मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना के लाभार्थियों से वसूला गया पैसा होगा वापस

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :