Sirohi तक पहुंचा हनीट्रेप का माकड़जाल: Cyber crime: ऑनलाइन ठगी के साथ अब हनीट्रेप केस भी, सिरोही के युवाओं के अश्लील ​वीडियो बनाकर कर रहे हैं ब्लैकमेल

साइबर ठग मेहनत व पसीने की कमाई को ठगने की नई—नई तरकीब ईजाद कर रहे हैं। ओटीपी मांग कर खाते से रुपए उड़ाने के मामले तो सामने आ ही रहे हैं, वहीं अब ठगी के लिए हनीट्रेप का जाल बिछाया जा रहा है। सिरोही जिले में बड़ी संख्या में युवा हनीट्रेप के जाल में फंस गए।

Cyber crime: ऑनलाइन ठगी के साथ अब हनीट्रेप केस भी, सिरोही के युवाओं के अश्लील ​वीडियो बनाकर कर रहे हैं ब्लैकमेल

फर्स्ट भारत सिरोही।
साइबर ठग मेहनत व पसीने की कमाई को ठगने की नई—नई तरकीब ईजाद कर रहे हैं। ओटीपी मांग कर खाते से रुपए उड़ाने के मामले तो सामने आ ही रहे हैं, वहीं अब ठगी के लिए हनीट्रेप का जाल बिछाया जा रहा है। 
सिरोही जिले में बड़ी संख्या में युवा हनीट्रेप के जाल में फंस गए। बदनामी के डर से ना तो पुलिस तक इस तरह के मामले पहुंच रहे हैं और ना ही पीड़ित परिजनों से मदद ले पा रहा हैं। ऐसे में हनीट्रेप के जाल में फंस रहे सिरोही के युवा हजारों—लाखों रुपए गंवा रहे है। 
सोशल मीडिया से बना रहे हैं शिकार
बदमाशों ने अब छोटे शहर और गांव के युवाओं को भी इस मायाजाल में जकड़ कर लाखों रुपयों की राशि वसूलने का खेल शुरू कर दिया हैं।बदमाश सुंदर महिलाओं व युवतियों के फोटो के साथ सोशल मीडिया के फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्स एप समेत अन्य प्लेटफॉर्म्स के जरिये फ्रेंड रिकवेस्ट भेजते हैं। 
युवा होने के कारण फ्रेंड स्वीकार ने के बाद महिला-युवती उनसे बातचीत यानी चैट करना शुरू कर देती हैं। शुरुआती दिनों में दोस्ती और बाद में अंग तरंग बातें शुरू हो जाती हैं। 
उसके बाद जब युवा पूरी तरह से महिला-युवती के जाल में फंस जाता हैं तो उसके बाद महिला उससे अश्लील बातें करना शुरू कर देती हैं। फिर महिला-युवती वीडियो कॉल करती हैं और निर्वस्त्र होती हैं। युवक को भी उकसाती हैं। 
इस दौरान बदमाश वीडियो कॉल की रिकॉर्डिंग कर लेते हैं। जैसे ही कॉल कंटता हैं उसके बाद संबंधित युवक पर वीडियो सेंड किया जाता हैं और कई अनजान नम्बरों से उसके पास कॉल आना शुरू हो जाते हैं। 
इसमें युवक-युवती के इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करने की धमकी दी जाती हैं और उससे ऑनलाइन रुपये ट्रांसफर करने को कहा जाता हैं। जब एक बार युवक ऑनलाइन रुपये ट्रांसफर कर देता हैं तो बदमाश उससे हर महीने मोटी रकम वसूलने का खेल जारी रखते हैं।
यूं समझे हनीट्रैप को 
हनीट्रैप का मतलब साफ हैं। हनी कर अर्थ शहद और ट्रैप यानी जाल।यह एक मीठा जाल हैं इसमें फंसने वाले को यह भी पता नहीं होता हैं कि वो कहां फंस रहा हैं। 
किसका शिकार बनने वाला हैं। बदमाश खूबसूरत महिलाओं की आड़ में युवाओं को अपनी गिरफ्त में लेते हैं और उन्हें ब्लैकमैल कर लाखों रुपये की डिमांड करते हैं।


सिरोही शहर के एक वकील के साथ हुई घटना
शहर के एक वकील के साथ भी गुरुवार को ऐसी ही एक घटना होने का मामला सामने आया हैं। एडवोकेट के मुताबिक गुरुवार को एक अनजान नंबर से उसके पास किसी महिला का चैट मैसेज आया।  वकील ने जवाब दिया और वार्तालाप शुरू की। 
बातचीत के दौरान महिला ने वकील पर वीडियो कॉल किया। युवक के कॉल उठाने पर सामने वाली महिला निर्वस्त्र हो गई। महिला ने युवक को भी कपड़े उतारने के लिए उकसाया। 
फिर क्या था थोड़ी देर में कॉल कट गया और बाद में युवक पर कई नम्बरों से कॉल आना शुरू हो गए। कथित रूप से कभी यू ट्यूब से तो कभी दूसरे नंबरों से इस तरह से कॉल आए। युवक को ब्लैकमेलिंग करने का सिलसिला शुरू हुआ।

First Bharat की अपील
किसी भी अंजान नम्बर या अंजान व्यक्ति का व्हाट्सएप्प या फेसबुक पर कॉल आए तो उसका जवाब नहीं देवे। इससे संबंधित नम्बर या यूजर को ब्लॉक कर देवें। 
ऐसे मामलों में शुरुआती तौर पर थोड़ी राशि मांगकर ब्लैकमैल करते हैं लेकिन कई बार ऐसे मामलों में कई लोग जीवन भर की पूंजी गंवा  बैठते हैं।

बदनामी के डर से कुछ लोग तो आत्महत्या भी कर लेते हैं। ऐसे में फर्स्ट भारत आपसे अपील करता हैं कि ऐसे मामले की सूचना तुरंत पुलिस को देवे ताकि समय रहते पुलिस इन बदमाशों को सलाखों के पीछे डाल सके।ऐसे मामले में पुलिस पीड़ित व्यक्ति का नाम गोपनीय रखती है।

Must Read: अवैध हथियारों की सप्लाई मामले में पूछताछ करने गई सिरोही की स्वरूपगंज पुलिस के साथ मारपीट, पुलिस की गाड़ी पर किया हमला

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :