Population of South Korea: दक्षिणी कोरिया की जनसंख्या में लगातार दूसरे वर्ष गिरावट

समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, नवीनतम जनगणना संख्या 2020 में 0.04 प्रतिशत की सालाना गिरावट के बाद लगातार दूसरी गिरावट का प्रतीक है, क्योंकि रिकॉर्ड कम संख्या में जन्मों की संख्या में प्राकृतिक कमी आई है।

दक्षिणी कोरिया की जनसंख्या में लगातार दूसरे वर्ष गिरावट
Population of South Koria

सियोल | दक्षिण कोरिया की जनसंख्या में लगातार दूसरे वर्ष गिरावट आई, जबकि एकल-व्यक्ति परिवारों की संख्या में वृद्धि जारी रही। यह जानकारी मंगलवार को सरकारी आंकड़ों से सामने आई है।

आंतरिक और सुरक्षा मंत्रालय द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, 2021 के अंत तक, देश की पंजीकृत जनसंख्या 51,638,809 थी, जो 2020 के अंत में 51,829,023 से 0.37 प्रतिशत कम थी।

समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, नवीनतम जनगणना संख्या 2020 में 0.04 प्रतिशत की सालाना गिरावट के बाद लगातार दूसरी गिरावट का प्रतीक है, क्योंकि रिकॉर्ड कम संख्या में जन्मों की संख्या में प्राकृतिक कमी आई है।

मंत्रालय ने पिछले साल की गिरावट के लिए सरकार को लगभग 143,000 लोगों के निवासी पंजीकरण संख्या को रद्द करने के लिए जिम्मेदार ठहराया, जिनके ठिकाने की लंबे समय से पहचान नहीं की गई है।

राहुल गांधी के इनकार के बाद कई नाम सामने: कौन बनेगा कांग्रेस का अध्यक्ष, कई नामों पर विचार

आंकड़ों से पता चलता है कि दक्षिण कोरिया के 17 शहरों और प्रांतों में से केवल तीन ने पिछले साल जनसंख्या में वृद्धि दर्ज की - इंचियोन, सेजोंग और जेजू द्वीप।

आंकड़ों ने यह भी दिखाया कि पिछले साल परिवारों की संख्या में 1.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो पिछले साल 23,472,895 थी।

यह बड़े पैमाने पर एकल-व्यक्ति परिवारों की संख्या में वृद्धि के लिए जिम्मेदार है, जो पहली बार कुल का 40 प्रतिशत से अधिक था, जैसा कि आंकड़ों से पता चलता है।

राजनीतिक गलियारों में हलचल: 200 वाहनों के काफिले के साथ सचिन पायलट मिलने पहुंचे मृतक दलित छात्र के परिवार से, माना जा रहा शक्ति परीक्षण!

आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले साल एक व्यक्ति के साथ 9.46 मिलियन से अधिक परिवार थे, जो लगभग 40.3 प्रतिशत थे, इसके बाद 23.9 प्रतिशत के साथ दो लोगों वाले परिवार थे।

चार या अधिक लोगों वाले परिवारों की हिस्सेदारी 18.7 प्रतिशत थी।

Must Read: चीन ने रिमोट सेंसिंग नंबर 35 उपग्रह 04 सफलता से लॉन्च किया

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :