अंतरराष्ट्रीय विशेष योग्यजन दिवस: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने 10 नि:शक्तजनों को दी स्कूटी, 43 प्रतिभाओं को किया सम्मानित

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय विशेष योग्यजन दिवस पर स्कूटी वितरण से संबंधित बजट घोषणा को क्रियान्वित करते हुए 10 जनों को सचिवालय परिसर में स्कूटी वितरित की।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने 10 नि:शक्तजनों को दी स्कूटी, 43 प्रतिभाओं को किया सम्मानित

जयपुर।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली (Tikaram Julie) ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय विशेष योग्यजन दिवस (International Day of Persons with Disabilities) पर स्कूटी वितरण से संबंधित बजट घोषणा को क्रियान्वित करते हुए 10 जनों को सचिवालय (Secretariat) परिसर में स्कूटी वितरित की। जूली ने इस अवसर पर सचिवालय के कॉन्फ्रेन्स हॉल में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में ऎसी प्रतिभाओं को सम्मानित किया जिन्होंने इस क्षेत्र में समाज सेवा की है अथवा स्वयं दिव्यांग होते हुए भी अपनी विशिष्ट प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

इस अवसर पर जूली ने अधिकारियों से कहा कि प्रशासन गांवों एवं शहरों के संग अभियान में सभी का यह प्रयास रहना चाहिए कि जिस क्षेत्र में शिविर लग रहा है, वहां कोई भी विशेष योग्यजन प्रमाण पत्र (Special Eligible People Certificate) बनवाने अथवा सरकारी योजना का लाभ लेने से वंचित न रह जाए। जूली ने स्वयं के बचपन में पोलियो प्रभावित होने के बावजूद आगे बढने का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए कहा कि शारीरिक कमी को कभी भी जीवन की बाधा नहीं बनने देना चाहिए। जूली ने विशेष योग्यजन आयुक्तालय द्वारा तैयार पुस्तिका का विमोचन किया। इसमें विशेष योग्यजन संबंधी योजनाओं का विवरण दिया गया है।

प्रतिभाओं का सम्मान
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कमला रावत (Kamala Rawat) , लोकेन्द्र सिंह, छवि शर्मा, कीर्ति जांगिड, नेहा राना, तरूण कुमार, सुनीता धोबी और सुनीता छाबडा (Sunita Chhabra) को सम्मानित किया। इस दौरान जिला स्तर पर भी प्रतिभाओं को जन प्रतिनिधियों और अधिकारियों की उपस्थिति के बीच सम्मानित किया गया। जूली ने इस अवसर पर वर्चुअल माध्यम से जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में हनुमानगढ़ (Hanumangarh) के दिव्यांग खिलाड़ी जगसीर और बाड़मेर (Barmer)से अजय कुमार से संवाद किया और उनके सुझाव जाने। दोनों को जिला स्तर पर उसी दौरान सम्मानित किया गया ।  

Must Read: Corona के चलते प्रदेश में 17 जनवरी से शुरू होने वाले 12वीं बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षा स्थगित

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :