Rajasthan @ कोरोना को लेकर नई गाइड लाइन: 15 नवंबर से शत प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे स्कूल, राजस्थान सरकार के गृह विभाग ने कोरोना को लेकर जारी की नई गाइड लाइन

राजस्थान में कोरोना का प्रकोप कम होने के साथ ही सरकार ने इसको लेकर अब नहीं गाइड लाइन जारी कर दी है। राज्य सरकार के गृह विभाग की ओर से जारी आदेशों के मुताबिक अब 15 नवंबर से स्कूलों का संचालन शत प्रतिशत क्षमता के साथ किया जा सकता हैं।

15 नवंबर से शत प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे स्कूल, राजस्थान सरकार के गृह विभाग ने कोरोना को लेकर जारी की नई गाइड लाइन

जयपुर। 
राजस्थान में कोरोना का प्रकोप कम होने के साथ ही सरकार ने इसको लेकर अब नहीं गाइड लाइन जारी कर दी है। राज्य सरकार के गृह विभाग की ओर से जारी आदेशों के मुताबिक अब 15 नवंबर से स्कूलों का संचालन शत प्रतिशत क्षमता के साथ किया जा सकता हैं। शिक्षा विभाग ने भी पूरी क्षमता के साथ स्कूलों के लिए एसओपी तैयार कर ली है। स्कूल में शत प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति के साथ प्रार्थना सभा और उत्सवों का आयोजन किया जा सकता हैं।​ फिलहाल शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों में 50 प्रतिशत के हिसाब से ही संचालन करने की अनुमति है। इसके चलते स्कूलों में उपस्थिति बहुत कम है। करीबन 30 से 40 फीसदी विद्यार्थी ही स्कूल पहुंच रहे हैं। कोरोना के चलते मार्च 2020 में पहली बार स्कूलों को बंद किया गया था। इसके बाद स्कूलें प्रारंभ तो हो गई, लेकिन अब करीबन 20 माह बाद 15 नवंबर से सभी बच्चे एक साथ स्कूल जाएंगे।


ऑनलाइन और ऑफलाइन विकल्प की डिमांड
कोरोना के चलते स्कूलों को बंद कर दिया गया था। ऐसे में स्कूलों की ओर से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की गई। अब जब कोरोना का संकट अभी टला नहीं, और स्कूलें खुलने से कई अभिभावक असमंस्य की स्थिति में आ गए। कुछ अभिभावक ऑनलाइन कक्षा संचालित कराने के पक्ष में है तो कुछ अभिभावक ऑफलाइन का समर्थन कर रहे हैं। जबकि निजी स्कूल संचालक विभाग की एसओपी का इंतजार कर रहे हैं। सरकार के आदेशों के मुताबिक स्कूलें 100 प्रतिशत क्षमता के साथ सोमवार 15 नवंबर से संचालित की जा सकेंगी। इसमें कहा गया कि राज्य के समस्त सरकारी / निजी विश्वविद्यालय / महाविद्यालय / विद्यालयों (कक्षा 1 से 12 वीं तक) की नियमित शिक्षण गतिविधियों का संचालन 100 प्रतिशत क्षमता के साथ किया जा सकेगा।

प्रसार भारती ने सोशल मीडिया कू पर शेयर की जानकारी
राजस्थान में अब तक शिक्षण संस्थान केवल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित किए जा रहे थे। लेकिन सोमवार को गृह विभाग ने दिशा-निर्देश जारी कर 15 नवंबर से 100 प्रतिशत क्षमता के साथ स्कूल-कॉलेज खोलने की अनुमति दे दी है, जिसकी जानकारी प्रसार भारती न्यूज़ सर्विस ने सोशल माइक्रोब्लॉगिंग ऐप, कू के माध्यम से दी है। 

एसओपी जल्द
शिक्षा विभाग पूरी क्षमता के साथ स्कूलों के संचालन के लिए एसओपी तैयार कर रहा है। राज्य सरकार की ओर से स्वीकृति मिलने के बाद स्कूलों के लिए एसओपी जारी कर दी जाएगी।
कानाराम, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा

Must Read: Child Porn वीडियो देखने और वायरल करने के मामले में एसओजी ने जयपुर के युवक को किया गिरफ्तार

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :