Rajasthan में कोराना का नया वैरिएंट: देश में कोरोना के नए संक्रमण 0micron से महाराष्ट्र के बाद राजस्थान में सर्वाधिक संक्रमित

राजधानी में कोरोना एक बार फिर से पांव फैला रहा हैं ओमिक्रॉन के चार और नए मरीज सामने आने से प्रशासन की चिंता बढ़ गई। इसी के साथ प्रदेश में ओमिक्रॉन संक्रमित मरीजों की संख्या एक दर्जन से अधिक हो गई।

देश में कोरोना के नए संक्रमण  0micron से महाराष्ट्र के बाद राजस्थान में सर्वाधिक संक्रमित


जयपुर।
राजधानी में कोरोना एक बार फिर से पांव फैला रहा हैं ओमिक्रॉन के चार और नए मरीज सामने आने से प्रशासन की चिंता बढ़ गई। 
इसी के साथ प्रदेश में ओमिक्रॉन संक्रमित मरीजों की संख्या एक दर्जन से अधिक हो गई। देश में राजस्थान दूसरा ऐसा राज्य है जहां कोरोना के नए संक्रमण के सबसे अधिक मरीज हैं। 
देश में महाराष्ट्र सर्वाधिक ओमिक्रॉन मरीजों की संख्या के साथ पहले पायदान पर हैं। महाराष्ट्र में 18 मरीज ओमिक्रॉन पॉजिटिव है। 
भारत में अब ओमिक्रॉन के 42 मरीज हो गए।

इधर, जयपुर के लिए राहत की बात यह है कि पूर्व में मिले 9 मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है। 
चिकित्सा विभाग के जयपुर प्रथम सीएमएचओ डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से जयपुर लौटकर आए एक ही परिवार के चार सदस्यों के अलावा इनके संपर्क में आए अन्य लोगों की जांच करने पर पांच और लोगों में कोरोना का नया वैरिएंट पाया गया था। 
इनके संपर्क में आए शेष चार सदस्यों की रिपोर्ट आज कोरोना पॉजिटिव आ गई। सुरक्षा की दृ​ष्टि से इन चार लोगों को भी आरचूएचएस अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। 
जिन लोगों की जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, वे सभी अभी घर पर ही हैंं इन्हें पांच दिसंबर को भर्ती करवाया गया था, लेकिन भर्ती करवाने के बाद से लेकर दो बार की जांच नेगेटिव आने तक इनमें कोई भी लक्षण नहीं पाया गया था। 
ऐसे में इन्हें 9 दिसंबर को छुट्टी देकर होम क्वारैंटाइन किया गया है। इनके अलावा जयपुर में जो विदेश से आए थे, उनकी जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट आना बाकी है।
इनमें एक युवती यूक्रेन से और एक परिवार के चार सदस्य  जर्मनी से तथा दो व्यक्ति अमेरिका से लौटकर आए है। 
इन के सैंपल लेकर नए कोरोना वैरिएंट की जांच के लिए भेज दिया गया है। भारत में ओमिक्रॉन संक्रमण के सबसे ज्यादा मरीज महाराष्ट्र में 18 आए है, 
वहीं अब राजस्थान में 13 मरीज इस संक्रमण से संक्रमित हो गए। जबकि गुजरात, कर्नाटक में 3—3, दिल्ली में 2 और चड़ीगढ़, केरल, आंध्र प्रदेश में एक—एक मरीज इस नए वैरिएंट से संक्रमित हैं।

Must Read: Rajasthan की राजधानी में कोरोना के चलते स्कूल बंद करने का फैसला, लेकिन रैली,राजनैतिक सभा,धरना—प्रदर्शन में 100 लोगों तक को छूट

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :