तीन साल तक इंटरनेट फ्री: गहलोत सरकार मेहरबान! राजस्थान की महिलाओं को मिलेगा ‘स्मार्ट फोन’

स्मार्ट फोन के साथ तीन साल तक फ्री इंटरनेट सेवा भी होगी। जिसका तीन साल के लिए सारा व्यय राज्य सरकार वहन करेगी। शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने गुरुवार को राजस्थान विधानसभा में जानकारी दी।

गहलोत सरकार मेहरबान! राजस्थान की महिलाओं को मिलेगा ‘स्मार्ट फोन’

जयपुर |   राजस्थान की महिलाओं को राज्य की अशोक गहलोत सरकार दिवाली से पहले बड़ा उपहार दे रही है। गहलोत सरकार प्रदेश के 1.35 करोड़ ‘चिरंजीवी परिवारों’ की महिला मुखिया को स्मार्ट फोन देने जा रही है। यही नहीं, स्मार्ट फोन के साथ तीन साल तक फ्री इंटरनेट सेवा भी होगी। जिसका तीन साल के लिए सारा व्यय राज्य सरकार वहन करेगी। शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने गुरुवार को राजस्थान विधानसभा में जानकारी दी।

सांसद भूले भाषा व शब्दों की मर्यादा: जिसने बदली विधानसभा क्षेत्र की तस्वीर, उसी निर्वाचित जनप्रतिनिधि को कह बैठे 'चवन्ना'

उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्टफोन बांटने का काम इसी साल अक्टूबर में चरणबद्ध रूप से शुरू करेगी। मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्ट फोन देने के उद्देश्य से 2300 करोड़ रुपये की अनुपूरक मांगों की स्वीकृति हो चुकी है और अब 1200 करोड़ रूपये की स्वीकृति और मिल जाने के बाद कुल 3500 करोड़ रूपए का प्रावधान हो गया हैं।

राजस्थान में लम्पी का खौफ: गायों को लंपी बीमारी से बचाने के लिए आगे आया अदाणी फाउंडेशन

गहलोत सरकार ने स्मार्टफोन कंपनी को पहले ही आर्डर दे दिया था। ऐसे में स्मार्टफोन की पहली खेप अक्टूबर में आने वाली दिवाली से पहले ही सरकार को मिल जाएगी। गौरतलब है कि, सीएम अशोक गहलोत ने इस साल के अपने बजट भाषण के दौरान ‘मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना’ की घोषणा की थी जिसके अन्तर्गत ये स्मार्ट फोन दिये जाएंगे। फोन में 3 साल तक इंटरनेट के अलावा वाइस कॉल और एसएमएस की सुविधा होगी। शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने बताया कि इस परियोजना का टेंडर जारी किया जा चुका है, जिसकी अनुमानित राशि 12 हजार करोड़ रुपये है।

Must Read: ​चिकित्सा मंत्री मीणा का एसएमएस अस्पताल में फिर दौरा, आमजन के लिए चिकित्सा सुविधाओं को बताया प्राथमिकता

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :