हर स्टूडेंट को मिलेंगी दो यूनिफॉर्म: राजस्थान की गहलोत सरकार देगी सभी स्टूडेंट्स को मुफ्त में यूनिफॉर्म, तैयारियां शुरू

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार प्रदेश के स्कूली बच्चों को बड़ी सौगात देने जा रही है। सरकार राज्य के सभी सरकारी स्कूल में अध्ययनरत करीब 70 लाख छात्र-छात्राओं को फ्री में यूनिफॉर्म देने की तैयारी कर रही है।

राजस्थान की गहलोत सरकार देगी सभी स्टूडेंट्स को मुफ्त में यूनिफॉर्म, तैयारियां शुरू

जयपुर |  राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार प्रदेश के स्कूली बच्चों को बड़ी सौगात देने जा रही है। सरकार राज्य के सभी सरकारी स्कूल में अध्ययनरत करीब 70 लाख छात्र-छात्राओं को फ्री में यूनिफॉर्म देने की तैयारी कर रही है। सरकार की इस सौगात से जहां छात्र-छात्राएं स्कूलों में एक ही यूनिफॉर्म में दिखाई देंगे वहीं उनके अभिभावकों का भी आर्थिक बोझ कम होगा। बता दें कि, हाल ही में शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने अधिकारियों को इसी सत्र में यूनिफार्म उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे।

कपड़ा देगी सरकार, सिलवाएगी स्कूल मैनेजमेंट कमेटी
सरकार ने स्कूली बच्चों को यूनिफॉर्म देने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग ने राजस्थान स्कूल शिक्षा अभियान के तहत प्रदेश में लगे जिला परियोजना समन्वयक को शीघ्र रिकॉर्ड देने के लिए कहा है। इस योजना के तहत छात्रों को यूनिफॉर्म के लिए कपड़ा सरकार देगी और यूनिफॉर्म सिलवाने का काम स्कूल मैनेजमेंट कमेटी का होगा। दो यूनिफार्म के कपड़े की कीमत 425 रुपये आंकी गई है। जबकि, स्कूल कमेटी को सिलाई के लिए 175 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:-  अर्पिता का तिलिस्म: अर्पिता मुखर्जी की खुल रही नई-नई परतें, 4 लग्जरी गाड़ियां गायब, भारी कैश भरा होने की आशंका

हर स्टूडेंट को मिलेंगी दो यूनिफॉर्म
सरकार के आदेश के अनुसार, इस योजना का जो भी छात्र-छात्राएं लाभ उठाना चाहते हैं और 30 जुलाई तक नामांकन करते हैं उनकी सूचना 1 अगस्त तक भेज दी जाए। यह आदेश प्रदेश के सभी पीईईओ व यूसीईईओ को दिए गए हैं। इसके तहत सभी छात्र-छात्राओं को दो यूनिफॉर्म दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:- Rajasthan Covid 19 Update: राजस्थान में बढ़ता कोरोना का खतरा, 24 घंटे में 252 संक्रमित दर्ज, जयपुर फिर बन रहा गढ़

हर स्टूडेंट पर खर्च होंगे 600 रुपये
राजस्थान सरकार इस योजना में अधिकतम 600  रुपये प्रति छात्र खर्च करेगी। इसमें छात्रों को हल्की नीले शर्ट व गहरी भूरी/धूसर नेकर/पेंट दी जाएगी। वहीं छात्राओं को हल्की नीली शर्ट/कुर्ता, गहरी भूरी/धूसर सलवार/स्कर्ट उपलब्ध होगी। इस योजना में 5वीं तक छात्राओं को चुन्नी नहीं दी जाएगी जबकि, छठी से आठवीं तक की छात्राओं की गहरा भूरा/धूसर चुन्नी दी जाएंगी। 

Must Read: राजस्थान में आज कई जिलों में अलर्ट, बांधों के गेट खोलने पड़े

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :