10 जनवरी से कोरोना की Booster Dose: Rajasthan में 10 जनवरी से लगाई जाएंगी कोविड-19 की Precaution dose, प्रदेश में 24 लाख से ज्यादा लोगों को लगाई जाएगी डोज

राज्य में सोमवार 10 जनवरी से हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और कोमॉर्बिडिटी (कई बीमारियों से ग्रसित) 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोविड-19 की प्रिकॉशन डोज लगाई जाएगी। चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने इससे संबंधित समूह के लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में प्रिकॉशन डोज लगवाने की अपील की है।

Rajasthan में 10 जनवरी से लगाई जाएंगी कोविड-19 की Precaution dose, प्रदेश में 24 लाख से ज्यादा लोगों को लगाई जाएगी डोज

जयपुर।
राज्य में सोमवार 10 जनवरी से हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और कोमॉर्बिडिटी (कई बीमारियों से ग्रसित) 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोविड-19 की प्रिकॉशन डोज लगाई जाएगी।
चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने इससे संबंधित समूह के लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में प्रिकॉशन डोज लगवाने की अपील की है। मीणा ने कहा कि वैक्सीन और कोविड अनुरूप व्यवहार के जरिए ही कोविड जैसी महामारी को मात दी जा सकती है।
प्रमुख शासन सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि कोविड-19 टीके की प्रिकॉशन डोज Co-WIN में दर्ज दूसरी खुराक की तिथि से 9 माह (39 सप्ताह) पूर्ण होने पर दी जा सकेंगी। 
कोरोना वैक्सीन लाभार्थी को पूर्व में जिस कोविड-19 वैक्सीन से टीकाकृत किया गया है, वही वैक्सीन प्रिकॉशन डोज के तौर पर लगाई जाएगी। 
इसकी डोज लगने के बाद वैक्सीनेशन प्रमाण-पत्र भी स्वत ही अपडेट हो जाएगा। राज्य में इस श्रेणी के लाभार्थियों की संख्या लगभग 24.15 लाख है।
गालरिया के मुताबिक इनमें स्वास्थ्य कर्मी 5.17, फ्रन्टलाइन कार्यकर्ता 6.48 और 60 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर रोगग्रस्त वाले व्यक्तियों की संख्या लगभग 12.50 लाख है।
इनसे संबंधित सभी लोगों से ऑनलाइन या ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवा कर ज्यादा से ज्यादा संख्या में टीकाकरण करवाने की अपील की जा रही है।
उन्होंने ने कहा कि कोमॉर्बिडिटी वाले 60 साल और उससे ज्यादा उम्र के सभी लोगों को प्रिकॉशन डोज के लिए डॉक्टर को कोई सर्टिफिकेट देने की जरूरत नहीं होगी। 
प्रदेश के सभी जिलों में कोविन एप पर कार्य करने वाले नोडल ऑफिसर एवं आरसीएचओ को जरूरी प्रशिक्षण दिया जा चुका है। चिकित्सा विभाग प्रिकॉशन डोज के लिए पूरी तरह तैयार है।

Must Read: Reet Exam 2021 के पेपर लीक मामले में जालोर और जयपुर से 2 की गिरफ्तारी, शिक्षा संकुल से लीक हुआ था रीट परीक्षा पेपर

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :