ब्रिटेन में नोरो वायरस भी एक्टिव: कोरोना से परेशान ब्रिटेन में अब नोरो वायरस की दस्तक, उल्टी, दस्त और सिरदर्द से परेशान लोग

कोरोना महामारी लगातार नए वैरिएंट आने के बाद दुनियाभर में लोग संक्रमित हो रहे है। अमेरिका, ब्रिटेन जैसे देशों में कोरोना एक बार फिर एक्टिव होता नजर आ रहा है। इसी बीच सोमवार को ब्रिटेन में नोरो नाम के नए वायरस के संक्रमण तेजी से फैलने की खबरें आ रही है।ब्रिटेन के लोग नोरो वायरस से संक्रमित हो रहे हैं।

कोरोना से परेशान ब्रिटेन में अब नोरो वायरस की दस्तक, उल्टी, दस्त और सिरदर्द से परेशान लोग

नई ​दिल्ली, एजेंसी।
कोरोना महामारी लगातार नए वैरिएंट आने के बाद दुनियाभर में लोग संक्रमित हो रहे है। अमेरिका, ब्रिटेन जैसे देशों में कोरोना एक बार फिर एक्टिव होता नजर आ रहा है। इसी बीच सोमवार को ब्रिटेन (Britain)में नोरो (Noro virus) नाम के नए वायरस के संक्रमण तेजी से फैलने की खबरें आ रही है।ब्रिटेन के लोग नोरो वायरस से संक्रमित हो रहे हैं। पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (Public Health England) के अनुसार अब तक नोरो वायरस के लगभग 154 केस मिल गए। ऐसे में ब्रिटिश स्वास्थ्य विभाग ने तेजी से बढ़ रहे नोरो वायरस के केसों को लेकर चिंता व्यक्त की है।
आखिर क्या है नोरो वायरस 
सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन(Center for Disease Control and Prevention) के अनुसार नोरो वायरस की वजह से लोगों को उल्टी और दस्त की शिकायत हो रही है। पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड ने इसे विंटर वोमिटिंग बग (winter vomiting bug)कहा है। नोवा वायरस से संक्रमित व्यक्ति बहुत सारे पार्टिकल्स फैलाता है, लेकिन इनमें से कुछ ही दूसरे व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है। कोविड महामारी से पहले से ही परेशान चल रहे इंग्लैंड के लिए नोरो वायरस नई चुनौती बनता जा रहा है। बताया जा रहा है कि किसी संक्रमित व्यक्ति से सीधे संपर्क में आने वाला व्यक्ति भी नोरो वायरस से संक्रमित हो सकता है। दूषित खाने और पानी के अलावा दूषित सतह छूने से भी ये फैलता (Apart from contaminated food and water, it also spreads by touching contaminated surfaces)है। अगर आपने किसी ऐसी सतह को छुआ है, जो दूषित है और बिना हाथ धुले खाना खा लिया है तो आप नोरो वायरस के शिकार हो सकते हैं। आमतौर पर जिस तरह से वायरस फैलता है, नोरो वायरस के फैलने के भी वही तरीके हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक नोरो वायरस में दस्त, उल्टी, चक्कर आना और पेट में दर्द नोरो वायरस के लक्षण है। इसके अलावा बुखार, सिरदर्द और बदन दर्द भी हो सकता है। वायरस के संपर्क में आने के बाद ज्यादातर लोगों में 12 से 48 घंटों के भीतर लक्षण दिखाई देने लगते हैं और ये 1 से 3 दिन तक रहता है।सही तरह से हाथ धोना ही नोरो वायरस को रोकने का तरीका है। जिस तरह  से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जाता है, वही तरीका नोरो वायरस में भी इस्तेमाल किया जाता है। खाने, खाना बनाते वक्त, खाना देते वक्त, खुद दवा खाते वक्त या किसी को दवा देते वक्त आपको अपने हाथों को सही तरह से साफ करना होगा।

Must Read: सैनिकों द्वारा चीनी ड्रोन पर पत्थर फेंकने के बाद रक्षा को बढ़ावा देगा ताइवान

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :