विश्व: एक आधुनिक महानगर कैसे बना चीनी शहर शनचन

एक आधुनिक महानगर कैसे बना चीनी शहर शनचन
News from CMG , China (24th. August).
बीजिंग, 24 अगस्त। चीन में पहले विशेष आर्थिक क्षेत्रों में से एक के रूप में शनचन शहर वर्ष 1980 में अपनी स्थापना के बाद से तेजी से विकसित हुआ। आज, यह सभी चीनी शहरों में चौथा सबसे बड़ा सकल घरेलू उत्पाद केंद्र होने के साथ एक आधुनिक महानगर बन चुका है। शनचन एक युवा शहर है जहां चीन सरकार ने शनचन विशेष आर्थिक क्षेत्र की स्थापना की। तब से यह शहर तेजी से विकसित हो रहा है। आज यह विभिन्न आधुनिक सुविधाओं और बुनियादी ढांचे के साथ एक अंतरराष्ट्रीय महानगर बन गया है।

विशेष आर्थिक क्षेत्र की स्थापना के बाद से वहां की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ी है, इस तरह शनचन ने विश्व औद्योगीकरण, शहरीकरण और आधुनिकीकरण के इतिहास में चमत्कार किया है। 18 अगस्त 2019 को, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के चीनी विशेषता वाले समाजवाद के एक पायलट प्रदर्शन क्षेत्र के रूप में शनचन के निर्माण के समर्थन पर राज्य परिषद की राय की आधिकारिक घोषणा की गई। तब से, शनचन एक नए शुरूआती बिंदु पर खड़ा है और एक नए स्तर पर विकसित हुआ है।

चीनी विशेषता वाले समाजवाद का एक प्रायोगिक प्रदर्शन क्षेत्र बनाने के लिए शनचन का समर्थन करना चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा पेश की गयी एक प्रमुख राष्ट्रीय रणनीति है। अब तक, इस शहर की नवाचार गति और भी मजबूत हुई है, कई नई परियोजनाओं के निर्माण में प्रगति हासिल हुई है। वर्ष 2021 में शनचन की जीडीपी 30 खरब युआन से अधिक हो गई, तीन वर्षों में इस शहर की औसत वार्षिक वृद्धि दर 5.5 रही, कुल आयात और निर्यात मात्रा 35 खरब युआन है, और कुल निर्यात मात्रा लगातार 29 वर्षों तक मुख्य भूमि के शहरों में पहले स्थान पर रही है। विदेशी पूंजी का वास्तविक उपयोग लगभग 11 अरब अमेरिकी डॉलर है, जिसमें हाल के तीन वर्षों में 10.2 फीसदी की औसत वार्षिक वृद्धि हुई है।

इस वर्ष की शुरूआत के बाद से, शनचन ने महामारी की रोकथाम और नियंत्रण, आर्थिक और सामाजिक विकास को प्रभावी ढंग से समन्वित किया है, खपत की निरंतर वसूली को बढ़ावा देने, स्थिर विकास और औद्योगिक अर्थव्यवस्था की गुणवत्ता और स्थिर आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए नीतियां तैयार की हैं।

इस वर्ष की पहली छमाही में शनचन की जीडीपी 15 खरब युआन से अधिक रही, जिसमें पिछले वर्ष की समान अवधि से 3.0 प्रतिशत की वृद्धि हुई। मई में, व्यावसायिक पर्यावरण नवाचार के एक पायलट शहर के निर्माण के लिए शनचन कार्यान्वयन योजना आधिकारिक तौर पर जारी की गई। शनचन बाजार-उन्मुख, वैध और अंतर्राष्ट्रीयकृत प्रथम श्रेणी के कारोबारी माहौल को अनुकूलित कर रहा है, और वैश्विक नवाचार, उद्यमिता और निवेश विकास के लिए सबसे अच्छी जगह बनने का प्रयास कर रहा है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

एएनएम

Must Read: भारतीय नौसेना को ​परियोजना 15बी के तहत मिला पहला युद्धपोत वाई 12704, भारतीय नौसेना की इन-हाउस डिजाइन संस्था ने किया तैयार

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :