वंचित 566 परिवारों को लाभान्वित किया जाए: सर्वे में बता दी 5 हेक्टेयर तक जमीन, नतीजा नया सानवाड़ा में 3 साल से एक भी प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत नहीं

-नया सानवाड़ा के ग्रामवासी पहुंचे कलेक्ट्रेट कहा प्रधानमंत्री आवास योजना में वंचित 566 परिवारों को लाभान्वित किया जाए -ग्रामवासियों की चेतावनी पीएम आवास का लाभ नहीं मिला तो लोकसभा व विधानसभा चुनाव का करेंगे बहिष्कार

सर्वे में बता दी 5 हेक्टेयर तक जमीन, नतीजा नया सानवाड़ा में 3 साल से एक भी प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत नहीं

सिरोही | जिले में नया सानवाड़ा व उथमण ऐसी पंचायतें है| जहां पर पिछले 3 साल से ग्रामीणों को एक भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है| ऐसे में नया सानवाड़ा के ग्रामीणों का सब्र का बांध सोमवार को टूट गया| ग्रामीण टैक्टर टोली के साथ वाहनों में जिला कलेक्टी पहुंचे.

ग्रामीणों ने नारेबाजी करते हुए समस्या समाधान की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन एडीएम कालूराम खौड़ को दिया.

इसमें बताया कि ग्राम पंचायत क्षेत्र में गरीब परिवार को आवास योजना का लाभ अभी तक नही मिला है.

जिसकी मुख्य वजह सर्वे के दौरान लगे कार्मिक सहित ग्राम विकास अधिकारी व कम्प्यूटर ऑपरेटर की लापरवाही के कारण 566 परिवार प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित है।

तत्कालीन पंचायत कार्यकाल में सन् 2018 में ग्राम पंचायत द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित 566 परिवारों के आवेदन सरकार को भेजे गए थे। लेकिन लापरवाही के कारण 566 परिवार के अंदर से किसी के 3 हैक्टेयर तो किसी के 5 हैक्टेयर खेत की जमीन सर्वे में दर्ज की गई।

जिसके कारण 2019 में 566 परिवारों की सूची को रिजेक्ट कर दिया गया। इस लापरवाही की वजह से केन्द्र सरकार द्वारा यह माना गया की नया सानवाड़ा ग्राम पंचायत में प्रधानमंत्री आवास योजना से एक भी परिवार वंचित नहीं है.

जबकि वर्तमान में 566 परिवार आज भी आवास योजना से वंचित है।

इन परिवारों की योजना का लाभ नही मिला तो आगामी विधान सभा चुनाव व लोक सभा चुनावों का पूर्ण रूप से बहिष्कार करेंगे व ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ताला जडक़र विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

सीएम सलाहकार लोढ़ा उठा चुके हैं मुद्दा

पीएम आवास की बात करें तो जिले में नया सानवाड़ा व उथमण ऐसी पंचायतें है| जहां पर पीएम आवास स्वीकृत नहीं हुए हैं| इसको लेकर सीएम सलाहकार एवं सिरोही विधायक संयम लोढ़ा भी विधानसभा में मुद्दा उठा चुके हैं.

बावजूद इसके ग्रामीणों को पीएम आवास का लाभ नहीं मिल रहा है| गांव में आज भी ऐसे कई लोग हैं जो कच्चे मकान में रहने को विवश हैं.

तो ग्रामीण करेंगे चुनावों का बहिष्कार

ज्ञापन देने आए ग्रामीणों ने चेतावनी दी कि अगर उनकी समस्या का समाधान नहीं किया गया तो लोकसभा और विधानसभा चुनाव का पूर्ण रूप से बहिष्कार करेंगे| इसके साथ ही ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ताला जड़कर विरोध प्रदर्शन के लिए मजबूर होंगे.

ग्राम वासियों का कहना है कि विभिन्न वंचितों को शीघ्र प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित नहीं किया गया तो ग्रामवासी आगामी लोकसभा चुनाव व विधानसभा चुनाव का पूर्ण रूप से बहिष्कार करेंगे तथा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ताला जड़कर विरोध प्रदर्शन के लिए मजबूर होंगे.

Must Read: झारखंड में सत्ता के करीबी प्रेमप्रकाश के यहां ईडी छापेमारी में मिले दो एके-47 राइफल

पढें राज्य खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :