Exam Cancelled : परीक्षा या मजाक! राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, अब इस पेपर पर मड़रा रहा खतरा! पेपर शुरू होने से पहले ही पहुंच जाता है बाजार में

राजस्थान में नकल माफिया के खिलाफ सरकार द्वारा किए जा रहे सभी दावे फेल हो गए हैं। सरकार के तमाम सुरक्षा बंदोबस्त के बादजूद कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र भी लीक हो गया है। 

परीक्षा या मजाक! राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, अब इस पेपर पर मड़रा रहा खतरा! पेपर शुरू होने से पहले ही पहुंच जाता है बाजार में

जयपुर | लगता है राजस्थान में कोई भी बड़ी परीक्षा अब मजाक बन गई है। सरकार के तमाम सुरक्षा इंतेजाम के बावजूद प्रश्न पत्र परीक्षा शुरू होने से पहले ही बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। लाखों की संख्या में परीक्षार्थी अपनी जान पर खेलकर घरों से दूर परीक्षा देने परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचते हैं और बाद में परिणाम आता है, परीक्षा रद्द। राजस्थान में एक बार फिर से ऐसा ही कुछ हुआ है जिसके बाद राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। राजस्थान में नकल माफिया के खिलाफ सरकार द्वारा किए जा रहे सभी दावे फेल हो गए हैं। सरकार के तमाम सुरक्षा बंदोबस्त के बादजूद कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र भी लीक हो गया है। 

झोटवाड़ा के स्कूल से निकलकर 27 मिनट में पहुंच गया बाजार
जानकारी के अनुसार, 14 मई को दूसरी पारी में दोपहर 3 बजे शुरू होने वाला पेपर सिर्फ 27 मिनट में ही स्कूल से निकल कर बाजार में घूमता दिखाई दिया। परीक्षा शुरू होने से पहले प्रश्न पत्र करीब 11.46 से 12.13 बजे के बीच बाजार में बिक चुका था। इसके बाद 1.47 बजे प्रश्न पत्र सोशल मीडिया के जरिए एसओजी के पास भी पहुंच गया और 27 मिनट में ही पेपर के 33 पेज वायरल हो गए। लेकिन सवाल ये है कि, आखिर ऐसा होता कैसे हैं?

ये भी पढ़ें:- देश में कोरोना के नए मामलों में कमी, आज सामने आए 1569 केस, लगातार घट रहे एक्टिव केस

कब तक रद्द होती रहेंगी परीक्षाएं
पेपर लीक होने के खुलासे के बाद डीजीपी एमएल लाठर ने दूसरी पारी की परीक्षा निरस्त कर दी है। परीक्षा में 1.62 लाख परीक्षार्थी बैठे थे। प्रदेश में हाल में लागू हुए नए नकल विरोधी कानून के तहत यह मुकद्मा दर्ज किया गया है। जानकारी के अनुसार, एसओजी ने इस मामले में अब तक 8 आरोपियों को धर दबोचा है। आरोपी तो गिरफ्तार हो जाएंगे और उन्हें सजा भी मिल जाएगी लेकिन आखिर कब तक परीक्षाएं ऐसे ही रद्द होती रहेंगी और परीक्षार्थियों के धन, समय और मेहनत के साथ खिलवाड़ होता रहेगा।

ये भी पढ़ें:- हरिद्वार से अस्थियां विसर्जन कर लौट रहे जयपुर के सामोद के 5 लोगों की भीषण सड़क हादसे में मौत, 12 घायल

अब ये पेपर भी नहीं हो गया हो लीक, जांच के बाद होगा खुलासा
इसके अलावा 16 मई यानि कल सोमवार को हुई परीक्षा में भी एक गिरफ्तारी हुई है। कहा जा रहा है कि, हरियाणा के महेंद्रगढ़ निवासी अभ्यर्थी संदीप यादव 10 लाख रुपए में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर खरीदकर परीक्षा केंद्र पहुंचा था। लेकिन सोमवार की पहली पारी की परीक्षा में आए संदीज यादव को सुरक्षाकर्मियों ने गेट पर ही गिरफ्तार कर लिया। उसके पास एक कागज पर 142 प्रश्नों के उत्तर लिखे हुए थे। अब इस मामले में जांच शुरू हो गई है। उसके बाद ही पेपर लीक का खुलासा हो सकेगा।

Must Read: जम्मू-कश्मीर पुलिस ने हत्या के सिलसिले में 3 वकीलों के आवासों पर ली तलाशी

पढें राज्य खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :