India @ बिलिनेयर इंडेक्स में अंबानी: 100 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ टेस्ला और अमेजन कंपनी के मालिकों के क्लब में शामिल हुए मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति 100 अरब डॉलर से अधिक हो गई। इसी के साथ अंबानी टेस्ला के एलन मस्क और अमेजन के जेफ बेजोस के क्लब में शामिल हो गए हैं। मुकेश की संपत्ति 100.6 अरब डॉलर बताई गई है।

100 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ टेस्ला और अमेजन कंपनी के मालिकों के क्लब में शामिल हुए मुकेश अंबानी

नई दिल्ली, एजेंसी। 
भारतीय बिजनेसमैन रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति 100 अरब डॉलर से अधिक हो गई। इसी के साथ अंबानी टेस्ला के एलन मस्क और अमेजन के जेफ बेजोस के क्लब में शामिल हो गए हैं। मुकेश की संपत्ति 100.6 अरब डॉलर बताई गई है। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स की ओर से हाल ही में जारी रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी अब दुनिया में सबसे अमीर बिजनेसमैन की रैंकिंग में 11 वें नंबर पर आ गए हैं। इस साल अंबानी की संपत्ति में 23.8 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। अंबानी टेलीकॉम, रिटेल और एनर्जी सेक्टर में काम कर रहे हैं। अंबानी ने 2020 में 27 अरब डॉलर की रकम जियो टेलीकॉम की हिस्सेदारी बेचकर जुटाई थी। रिलायंस ग्रुप को धीरूभाई अंबानी ने शुरू किया था। 1960 में यमन में गैस स्टेशन पर अटेंडेंट के तौर पर कार्य करते थे। इसके बाद उन्होंने पॉलिस्टर बिजनेस से रिलायंस की शुरूआत की,लेकिन 2002 में उनके निधन के तीन साल बाद 2005 में इस ग्रुप को दो भागों में बांट दिया गया। मुकेश और अनिल ने इस के हिस्से कर लिए। इस दौरान मुकेश के पास ऑयल रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल का बिजनेस आया। वहीं अनिल अंबानी के पास  पावर, फाइनेंशियल सर्विसेस और टेली कम्युनिकेशन का बिजनेस आया। लेकिन समय का फेर देखों मुकेश अंबानी आज 100 अरब डॉलर के साथ अमीरों की सूची में 11वें स्थान पर आ गया,जबकि अनिल की संपत्ति शून्य है। अनिल की तमाम कंपनियां कर्ज में डूबी हुई है। इतना ही नहीं, मुंबई स्थित उनके हेडक्वॉर्टर को यश बैंक ने कब्जे में ले लिया।

222 अरब डॉलर के साथ एलन मस्क टॉप पर, 11 वें अंबानी
अमीरों की सूची में एलन मस्क टॉप पर है। मस्क की संपत्ति 222.1 अरब डॉलर हैं। इनके बाद जेफ बेजोस 190. 88 अरब डॉलर के साथ दूसरे नंबर पर है। इस सूची में बिल गेट्स 127.2 अरब डॉलर के साथ चौथे पर तो 103 अरब डॉलर के साथ वारेन बफे दसवें नंबर पर है। अंबानी 100.6 अरब डॉलर के साथ 11वें नंबर पर आ गए। गत सप्ताह तक मुकेश अंबानी  92 अरब डॉलर पर थे, लेकिन पिछले सप्ताह रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद उनके नेटवर्थ में भी बढ़त हो गई। शेयर की कीमत बढ़ने से पहली बार रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप भी 16.93 लाख करोड़ रुपए हो गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर पिछले एक माह में 2,366 रुपए से बढ़कर 2,670 रुपए पर आ गया है। 
भारत के टॉप अमीरों में दूसरा नंबर अडाणी का
देश के 100 अमीरों की बात की जाए तो अडाणी समूह के मालिक गौतम अडाणी इसमें दूसरे नंबर पर हैं। अडाणी की संपत्ति एक साल में तीन गुना बढ़ी है। अडाणी अब 75 अरब डॉलर के करीब है। फोर्ब्स की लिस्ट में तीसरे नंबर पर एचसीएल टेक के शिव नाडार हैं। नाडार की संपत्ति 31 अरब डॉलर है। 

Must Read: यूरोपीय संघ के शीर्ष अधिकारी ने स्मरण दिवस से पहले पुतिन की खिंचाई की

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :