‘मंकीपॉक्स’ की दहशत: राजस्थान में सामने आया ‘मंकीपॉक्स’ का पहला संदिग्ध केस

Rajasthan Monkeypox Case: कोरोना संक्रमण के बीच पूरी दुनिया में लगातार खौफ पैदा कर रहे ‘मंकीपॉक्स’ संक्रमण ने राजस्थान में भी दस्तक दे दी है। प्रदेश में मंकीपॉक्स का पहला संदिग्ध मामला सामने आया है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

राजस्थान में सामने आया ‘मंकीपॉक्स’ का पहला संदिग्ध केस

जयपुर | Rajasthan Monkeypox Case: कोरोना संक्रमण के बीच पूरी दुनिया में लगातार खौफ पैदा कर रहे ‘मंकीपॉक्स’ संक्रमण ने राजस्थान में भी दस्तक दे दी है। प्रदेश में मंकीपॉक्स का पहला संदिग्ध मामला सामने आया है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। आपको बता दें कि, भारत में मंकीपॉक्स के चार मामले मिल चुकेे हैं। जिनमें से केरल में एक मरीज की इलाज के दौरान मौत की खबर भी सामने आई है।


संदिग्ध जयपुर के आरयूएचएस अस्पताल रैफर
राजस्थान में पहले ही पिछले कई दिनों से कोरोना संक्रमण के मरीजों में लगातार इजाफा दर्ज किया जा रहा है। ऐसे में नई बीमारी मंकीपॉक्स का संदिग्ध मिलने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता और बढ़ गई है। जानकारी के अनुसार, मंकीपॉक्स का ये मामला किशनगढ़ से सामने आया है। जहां एक मरीज को मंकीपॉक्स का संदिग्ध मान कर जयपुर के आरयूएचएस अस्पताल रैफर किया गया है। 

ये भी पढ़ें:- Jabalpur Hospital Fire: मध्य प्रदेश: जबलपुर के अस्पताल में भीषण अग्निकांड, 8 मरीजों की मौत, कई झुलसे

बेंगलुरु से लौटकर आया था संदिग्ध
जानकारी में ये भी सामने आया है कि, संदिग्ध मरीज किशनगढ़ क्षेत्र का रहने वाला है और बेंगलुरु में रहकर पढ़ाई कर रहा था। हाल ही में वह बेंगलुरु से राजस्थान वापस अपने घर लौटा था जिसके बाद उसमें इस तरह के लक्षण दिखाई दिए।

ये भी पढ़ें:- India Covid 19 Updates: ‘मंकीपॉक्स’ की चिंताओं के बीच देश में आज सामने आए कोरोना के इतने मामले, ‘मंकीपॉक्स’ मरीज की भी मौत

डॉक्टर्स का क्या कहना है?
प्रदेश में मिले मंकीपॉक्स के संदिग्ध को लेकर आरयूएचएस के डॉक्टर्स का कहना है कि मरीज में चिकन पॉक्स जैसे लक्ष्ण नजर आ रहे है। ऐसे में एहतियात बरतते हुए मरीज का डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन के अनुसार इलाज शुरू कर दिया गया है। डॉक्टर्स ने बताया कि, एसएमएस और पुणे लैब में मरीज का सैंपल भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद ही इस बात की पूरी तरीके से पुष्टि हो पाएगी कि संदिग्ध मरीज मंकीपॉक्स से ग्रसित है या चिकन पॉक्स से।

ये भी पढ़ें:-

Must Read: देश में आज फिर गिरा कोरोना के नए मरीजों का आंकड़ा, लेकिन बढ़ गई मौतें

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :