सिरोही/शिवगंज: खेजडिय़ा गांव में तेंदुए का हमला, 80 से अधिक भेड़ों को बनाया शिकार

राजस्थान के सिरोही जिले में स्थित शिवगंज उपखंड क्षेत्र के खेजडिया गांव में बुधवार की रात्रि में तेंदुए ने देवासी समाज के एक व्यक्ति के बाड़े में प्रवेश कर 68 भेड़ों पर हमला कर उन्हें मौत के घाट उतार दिया। तेंदुए के हमले में कई भेड़ें घायल भी हुई है।

खेजडिय़ा गांव में तेंदुए का हमला, 80 से अधिक भेड़ों को बनाया शिकार
  • तेंदुए के हमले में 67 से 7० भेडों की मौके पर ही हो गई मौत, घायल भेडें जिंदगी और मौत से कर रही संघर्ष
  • खेजडिया के पोमाराम की आजीविका का एकमात्र सहारा था उसका पशुधन
  • मौके पर पहुंचे विधायक संयम लोढ़ा ने परिवार के लोगों को दी सांत्वना, दिलाया आर्थिक सहायता का भरोसा

शिवगंज।

राजस्थान के सिरोही जिले में स्थित उपखंड क्षेत्र के खेजडिया गांव में बुधवार की रात्रि में तेंदुए ने देवासी समाज के एक व्यक्ति के बाड़े में प्रवेश कर 68 भेड़ों पर हमला कर उन्हें मौत के घाट उतार दिया। तेंदुए के हमले में कई भेड़ें घायल भी हुई है। घटना की जानकारी मिलते ही प्रशासनिक एवं वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे तथा मौके पर मृत भेड़ों का पंचनामा बना पोस्टमार्टम करवाया तथा घायल भेडों का उपचार प्रारंभ करवाया। सूचना मिलने पर विधायक संयम लोढ़ा भी खेजडिया गांव पहुंचे तथा पीडि़त परिवार को सांत्वना देते हुए सरकार की तरफ से सहायता प्रदान करवाने का भरोसा दिलाया।  

जानकारी के अनुसार खेजडिया गांव में निवास करने वाले पोमाराम देवासी के बाड़े में एक तेंदुआ घुस आया और उसने वहां बैठी करीब 80 से अधिक भेडों पर हमला कर दिया। ठंड अधिक होने की वजह से पोमाराम देवासी के परिजन घर में सो रहे थे इस वजह से उन्हें भेड़ों पर तेंदुए के हमले की जानकारी नहीं मिली। इस हमले में तेंदुए ने करीब 68 भेडों को मौके पर ही मौत के घाट उतार दिया। शेष भेड़ें गंभीर रूप से घायल हो गई, जो जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रही है।
खेजडिया गांव में घटित हुए इस घटनाक्रम की जानकारी सुबह विधायक संयम लोढ़ा को मिलने पर उन्होंने तत्काल की उपखंड अधिकारी भागीरथराम चौधरी को निर्देश दिए कि वे शीघ्र ही प्रशासनिक,वन विभाग,पुलिस सहित पशुपालन विभाग के कार्र्मिकों व चिकित्सकों को मौके पर भेजे तथा आवश्यक कार्रवाई करवाए। विधायक से जानकारी मिलते ही उपखंड अधिकारी के निर्देश पर तहसीलदार रणछोडराम सहित वन विभाग के वनपाल जितेन्द्र मीना, पन्नाराम सहित पशुपालन विभाग के चिकित्सा कर्मी मौके पर पहुंचे तथा घायल भेडों का तत्काल ही उपचार प्रारंभ करवाया तथा मौके का पंचनामा तैयार करवा मृत भेडों का पोस्टमार्टम करवाया। तेंदुए के हमले में जो भेडें घायल हो गई है हालाकि उनका उपचार प्रारंभ कर दिया गया है। बावजूद इसके वे इस कदर घायल हो चुकी है कि वे जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रही है। 

गांव में मचा कोहराम
पोमाराम देवासी के बाडे में तेंदुए के हमला कर भेडों को मार देने की जानकारी जैसे ही सुबह के समय पोमाराम के परिजनों तथा गांव के लोगों को मिली तो गांव में कोहराम मच गया। देखते ही देखते पोमाराम के घर के बाहर लोगों की भारी भीड जमा हो गई। वे भेडें जिन्हें पोमाराम रोजाना चराने के लिए ले जाता था तथा जिसके उसके परिवार की आजीविका चल रही थी। उन भेडों को जब बाडे में मृत देखा तो पोमाराम के परिवार जनों का रो-रो कर बुरा हाल हो गया। गांव के लोग पोमाराम व उसकी पत्नी सहित उसके परिवार के अन्य सदस्यों को दिलासा देते नजर आए। दिन भर गांव में पोमाराम की भेडों को तेंदुए की ओर से मार दिए जाने के बाद उस पर जो बीती है उसकी ही बातें चलती रही।

विधायक से दिलाया सहायता का भरोसा
घटना की जानकारी मिलने के बाद विधायक संयम लोढ़ा भी सुबह ही खेजडिया गांव पहुंच गए तथा अधिकारियों के साथ वहां का मौका देखा तथा पोमाराम सहित उसके परिवारजनों को सांत्वना देते हुए सरकार की तरफ से हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। पोमाराम सहित ग्रामीणों से बात करने के बाद मौके  से ही विधायक लोढ़ा ने जिला वन अधिकारी प्रकाश कुमावत से दूरभाष पर बात कर तेंदुए के हमले में काल का शिकार हुई भेडों से परिवार को हुए नुकसान का प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भिजवाने तथा पीडि़त परिवार को हरसंभव सहायता उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

आर्थिक सहायता के लिए कर रहे कार्रवाई
घटना की जानकारी मिलते ही मैं पुलिस सहित वनविभाग एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियों व कार्मिकों के साथ खेजडिय़ा गांव पहुंच गया था। हमले में घायल हुई भेड़ों का पशुपालन विभाग की ओर से उपचार प्रारंभ कर दिया गया है। हमले में करीब 68-70 भेड़ों की मौत हुई है जिनका पोस्टमार्टम करवाया गया है। पीडि़त परिवार को वन विभाग से आर्थिक सहायता प्रदान करवाने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।
- रणछोडऱाम, तहसीलदार, शिवगंज  

Must Read: माउंट आबू में ब्लैकमेलिंग का खेल, किसकी कलम बिकी है मीडिया या परिवादियों की, पत्रकारों पर आरोप लगाने वाला परिवाद हुआ वापस

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :