कोरोना के बीच इजराइल से Good News: इजराइल, विश्व का एक मात्र देश जहां मास्क पहनने की अनिवार्यता समाप्त, स्कूल—कॉलेज खुले

विश्व के अधिकांश देशों में कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक साबित हो रही है। ऐसे में विश्व का एक मात्र देश इजराइल से अच्छी खबर आ रही है।

इजराइल, विश्व का एक मात्र देश जहां मास्क पहनने की अनिवार्यता समाप्त, स्कूल—कॉलेज खुले


नई दिल्ली। 
विश्व के अधिकांश देशों में कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक साबित हो रही है। ऐसे में विश्व का एक मात्र देश इजराइल से अच्छी खबर आ रही है। खबरों के मुताबिक इजराइल (Israel) सरकार ने लोगों के लिए मास्क की अनिवार्यता समाप्त कर दी है। इसका मतलब यह है कि अब लोग घर से बाहर निकलते है तो जरूरी नहीं कि वो मास्क लगाए। इसके विपरीत भारतीय प्रधानमंत्री ने मंगलवार को देश के नाम संबोधन में मास्क की अनिवार्यता पर जोर दिया और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए देश वासियों से अपील की। 
जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस के खिलाफ इजराइल ने बहुत बड़ी कामयाबी हासिल की है। देश की 56% आबादी को यहां वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। इसके बाद घर से बाहर मास्क लगाने का नियम भी वापस ले लिया गया है। देश के सभी स्कूल और कॉलेज अब फुल स्ट्रैन्थ के साथ पूरी तरह खोल दिए गए हैं। हालांकि, कोविड-19 के खिलाफ कुछ नियम अब भी जारी रखने का फैसला किया गया है। सोशल मीडिया पर इजराइली नागरिकों के कुछ वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिनमें वे मास्क हटाते नजर आ रहे हैं। इजराइल ने वैक्सीन मिलने के बाद 100 दिन में 50% आबादी को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य तय किया था। अब तक 56% लोगों को दोनों डोज, जबकि 81% लोगों को पहला डोज लगाया जा चुका है। 16 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीनेशन ड्राइव में शामिल किया गया है। वहीं दूसरी ओर कुछ इजराइली लोग मास्क की अनिवार्यता का नियम हटने से खुश हैं तो कुछ ऐसे भी हैं जो ये कहते कि उन्हें अब मास्क लगाने की आदत हो गई है। 
जनवरी में हर रोज आ रहे थे 10 हजार मरीज, अब...
जनवरी में हर रोज यहां 10 हजार संक्रमित मिल रहे थे। अब यह संख्या 100 से भी कम हो गई है। जिन लोगों को वैक्सीन लग चुके हैं, उन्हें इंडोर प्रोग्राम में हिस्सा लेने की मंजूरी होगी। वे रेस्टोरेंट्स और होटल्स में जा सकेंगे। लेकिन, इस दौरान मास्क जरूरी होगा। भारत में फैल रहे नए वैरिएंट को लेकर इजराइल सतर्क है। एक एक्सपर्ट का मानना है कि नए वैरिएंट्स पर नजर रखनी होगी क्योंकि इससे लोग फिर संक्रमित हो सकते हैं, हालांकि ये खतरनाक नहीं होगा।

Must Read: अमेरिका में खादी डेनिम की बढ़ रही है मांग, अमेरिकी फैशन ब्रांड पैटागोनिया ने रिपीट किया ऑर्डर

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :