लड़ाई तेज : विश्व शक्तियों ने यूक्रेन के परमाणु संयंत्र के आसपास सैन्य संयम दिखाने की अपील की

दक्षिणी यूक्रेन के शहर एनेरहोदर स्थित जापोरिज्‍जया संयंत्र को मार्च की शुरुआत में रूस ने जब्त कर लिया था। हाल के हफ्तों में परिसर में लड़ाई तेज हो गई है, जिससे संभावित विनाशकारी वृद्धि की विश्व शक्तियों द्वारा अशुभ चेतावनी दी गई है।

विश्व शक्तियों ने यूक्रेन के परमाणु संयंत्र के आसपास सैन्य संयम दिखाने की अपील की
एनेरहोदर स्थित जापोरिज्‍जया संयंत्र

बर्लिन | जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका के नेताओं ने युद्धरत पक्षों से यूक्रेन के संकटग्रस्त जापोरिज्‍जया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के आसपास संयम दिखाने और संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षकों को तुरंत इस विशाल स्थल तक पहुंचने का आह्वान किया है।

दक्षिणी यूक्रेन के शहर एनेरहोदर स्थित जापोरिज्‍जया संयंत्र को मार्च की शुरुआत में रूस ने जब्त कर लिया था। हाल के हफ्तों में परिसर में लड़ाई तेज हो गई है, जिससे संभावित विनाशकारी वृद्धि की विश्व शक्तियों द्वारा अशुभ चेतावनी दी गई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रविवार को टेलीफोन कॉल में जापोरिज्‍जया और व्यापक यूक्रेनी युद्ध के बारे में बात की।

व्हाइट हाउस के एक बयान में कहा गया है कि वे संयंत्र के पास सैन्य अभियानों से बचने की जरूरत और अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के साथ परमाणु विशेषज्ञों के लिए सुविधा का निरीक्षण करने पर सहमत हुए, ताकि इसकी सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

जर्मनी में स्कोल्ज के प्रवक्ता ने कहा कि वे इस बात पर सहमत हैं कि रूसी हमले के खिलाफ यूक्रेन की रक्षा में उसके समर्थन को निरंतर आधार पर जारी रखा जाएगा।

छह रिएक्टरों वाला यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र, यूक्रेन की बिजली आपूर्ति के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है।

राहुल गांधी के इनकार के बाद कई नाम सामने: कौन बनेगा कांग्रेस का अध्यक्ष, कई नामों पर विचार

कीव का कहना है कि रूसी सैनिक संयंत्र को ढाल के रूप में इस्तेमाल करते हैं, जिससे निप्रो जलाशय के विपरीत किनारे पर स्थानों पर आग लग जाती है, क्योंकि वह जानता है कि यूक्रेनी सेना संवेदनशील स्थल की ओर आग लगाने से हिचकिचाएगी।

महाकाल से जुड़े विज्ञापन पर बवाल: महाकाल से मंगवाई थाली ह्रितिक को भरी पड़ी!

क्रेमलिन और उसके स्थानीय प्रतिनिधि का दावा है कि यूक्रेन के आतंकवादी गोलियां चला रहे हैं। रूस का कहना है कि यूक्रेन ड्रोन, हैवी आर्टिलरी और रॉकेट लॉन्चर की मदद से प्लांट पर बमबारी कर रहा है।

रूस ने साइट से अपने सैनिकों को वापस लेने के अंतर्राष्ट्रीय आह्वान को खारिज कर दिया है, लेकिन कहा है कि वह आईएईए विशेषज्ञों को संयंत्र का आकलन करने की अनुमति देगा।

पूर्व विश्व हैवीवेट मुक्केबाजी चैंपियन, कीव मेयर के छोटे भाई और पूर्व सुपरस्टार मुक्केबाज विटाली क्लिट्स्को के छोटे भाई व्लादिमीर क्लिट्स्को ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि प्लांट के अंदर काम कर रहे यूक्रेनी ऑपरेटिंग स्टाफ कैसे रुके हुए थे।

उन्होंने रविवार को ब्रिटेन के टाइम्स रेडियो को बताया, दुनिया को यह समझने की जरूरत है कि अगर (जापोरिज्‍जया) बंद हो रहा है, तो फिर से फुकुशिमा और चेरनोबिल होने जा रहे हैं।

Must Read: भारत में अगले साल तक क्वाड की साझेदारी से बनाएंगे 100 करोड़ डोज:अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :