श्रीलंका बनाम भारत वन डे सीरीज: भारत ने श्रीलंका में 3 वन डे मैचों की सीरीज में 2-0 से बनाई बढ़त, सैकंड वन डे में भुवनेश्वर और दीपक हीरो

श्रीलंका के कोलंबो में चल रही 3 वन डे मैचों की सीरीज में भारत ने 2-0 से विजयी बढ़त मना ली है। टीम इंडिया ने 3 वन-डे मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में श्रीलंका को 3 विकेट से हरा दिया। सैकंड मैच में जीत दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार के नाम रही।

भारत ने श्रीलंका में 3 वन डे मैचों की सीरीज में 2-0 से बनाई बढ़त, सैकंड वन डे में भुवनेश्वर और दीपक हीरो

 नई दिल्ली।
श्रीलंका के कोलंबो (Colombo of Sri Lanka) में चल रही 3 वन डे मैचों की सीरीज में भारत ने 2-0 से विजयी बढ़त मना ली है। टीम इंडिया (Team India) ने 3 वन-डे मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में श्रीलंका को 3 विकेट से हरा दिया। सैकंड मैच में जीत दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार (Deepak Chahar and Bhuvneshwar Kumar)के नाम रही। आखिरी ओवर तक खिंचे इस रोमांचक मुकाबले में दीपक चाहर (69 नाबाद) बल्ले के साथ हीरो बने। भुवनेश्वर कुमार (19 नाबाद) के साथ उनकी 84 रनों की नाबाद साझेदारी की बदौलत भारत को जीत मिली। भारत बनाम श्रीलंका (Sri Lanka vs India ) के इस मैच में टीम इंडिया की जीत के साथ ही कई रिकॉर्ड भी बन गए। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ लगातार 9वीं द्विपक्षीय वन-डे सीरीज में जीत हासिल की है। दुनिया की कोई भी अन्य टीम श्रीलंका को लगातार इतनी सीरीज में नहीं हरा सकी है। लगातार 7 सीरीज जीत के साथ पाकिस्तान दूसरे स्थान पर है। यह भारत की श्रीलंका के खिलाफ वन-डे क्रिकेट में 93वीं जीत है। इसके साथ ही टीम इंडिया इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने वाली टीम बन गई है। भारत ने पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ा। पाकिस्तान को श्रीलंका के खिलाफ 92 मैचों में जीत मिली है।
 टॉप के खिलाड़ी नहीं चले फिर भी जीती टीम 
भारत की ओर से टॉप-3 बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (13), शिखर धवन (29) और ईशान किशन (1) रन बनाकर आउट हो गए। ऐसे में 276 रन का टारगेट हासिल करना टीम इंडिया के लिए पहाड़ सा था, लेकिन अंतिम क्रम के खिलाडिय़ों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत दिला दी।  दीपक चाहर ने नंबर-8 पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 69 रन बनाए। यह श्रीलंका के खिलाफ वन-डे क्रिकेट में नंबर-8 या इससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए किसी भी भारतीय खिलाड़ी की सबसे बड़ी पारी है। पिछला रिकॉर्ड रवींद्र जडेजा के नाम था। जडेजा ने 2009 में कोलंबो में 60 रनों की नाबाद पारी खेली थी। ओवरऑल श्रीलंका के खिलाफ नंबर-8 या इससे नीचे खेलते हुए सबसे बड़ी वन-डे पारी खेलने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के क्रिस वोक्स के नाम है। वोक्स ने 2016 में नॉटिंघम में नाबाद 95 रनों की पारी खेली थी। चाहर अब टारगेट का पीछा करते समय नंबर-8 या इससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए सबसे बड़ी मैच विनिंग पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने अजीत आगरकर का रिकॉर्ड तोड़ा है। आगरकर ने साल 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 67 रनों की पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई थी।

Must Read: ICC की टेस्ट रैंकिंग में टीम India के गेंदबाज R. Ashwin पहुंचे दूसरे नंबर पर, पाकिस्तान के अफरीदी 5वें पायदान पर

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :