जालोर दुग्ध उत्पादन सहकारी संघ रानीवाड़ा: जालोर व सिरोही जिला दुग्ध उत्पादन सहकारी संघ की सभा में बालोत ने पशुपालकों के हित में कार्य करवाने का दिलाया विश्वास

जालोर सिरोही जिला दुग्ध उत्पादन सहकारी संघ लिमिटेड रानीवाड़ा के अध्यक्ष जोग सिंह बालोत ने कहा कि जालोर व सिरोही जिलों के पशुपालकों के हित में कार्य किए जाएंगें, ताकि दुध का उत्पादन और अधिक बढ़ सके। बालोत  नया नारणावास में पशुपालकों को राजस्थान में सहकारी डेयरी की योजनाएं के बारे में एक सभा मे जानकारी दे रहे थे।

जालोर व सिरोही जिला दुग्ध उत्पादन सहकारी संघ की सभा में बालोत ने पशुपालकों के हित में कार्य करवाने का दिलाया विश्वास

जालोर।
जालोर सिरोही जिला दुग्ध उत्पादन सहकारी संघ लिमिटेड (Jalore Sirohi District Milk Production Cooperative Federation) रानीवाड़ा के अध्यक्ष जोग सिंह बालोत(Jog Singh Balot) ने कहा कि जालोर व सिरोही जिलों के पशुपालकों के हित में कार्य किए जाएंगें, ताकि दुध का उत्पादन और अधिक बढ़ सके। बालोत  नया नारणावास में पशुपालकों को राजस्थान में सहकारी डेयरी की योजनाएं के बारे में एक सभा मे जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि 2 रुपए लीटर राज्य सरकार द्वारा अनुदान 2012 में तत्कालीन राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चालू किया गया था, इसके बाद में 2014 में बंद हो गया था। उसे इस वर्ष   राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने पुनः चालू किया हैं। इससे अब पशु पालकों के राहत मिलेगी। 2012 में राज्य व केंद्र  सरकार द्वारा 400 बीएमसी ( बल्क मिल्क कूलर ) 100 प्रतिशत ग्रांट में नि:शुल्क दिए गए। उन्होंने कहा कि गाय व भैंस की खरीद पर 30 प्रतिशत अनुदान पर प्रत्येक किसान एवं पशुपालकों को दिया जा रहा है। जिस गांव में रानीवाड़ा डेयरी का केंद्र हैं उस गांव के लिए भैंसा व सांड की खरीद पर 100  प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा हैं। किसी भी दूध उत्पादन पशु पालक की मौत होने पर 1 लाख रुपए की सहायता दी जाती है। दूध उत्पादकों को वर्तमान में दूध खरीद मूल्य 6 रुपए 60 पैसे  प्रति फेट दिए जाते है जो अन्य डेयरियों से ज्यादा है। दूध उत्पादकों को चिकित्सा सुविधा जिस पर 10 प्रतिशत किसान से 90 प्रतिशत जिला दुग्ध संघ व आरसीडीएफ जयपुर द्वारा दिया जाता हैं। बैठक में रूप सिंह राठौड़ , सवाई सिंह परमार, थान सिंह भैंस वाड़ा, जयवर्धन सिंह सेदरिया , राम प्रसाद मीणा, नारायण सिंह, मान सिंह, मदन सिंह आदि मौजूद थे।

बालोत के अनुभवों का मिलेगा जालोर सिरोही को लाभ 
जोग सिंह जी बालोत जालोर जिले के आहोर तहसील के सेदरिया गांव के निवासी है। बालोत पूर्व में महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं। जिनके अनुभवों का लाभ जिले के पशुपलको को मिलेगा। जोग सिंह बालोत पूर्व में राजस्थान सहकारी डेयरी फेडरेशन लिमिटेड जयपुर अध्यक्ष पद पर 2010 से 2015 तक रह चुके हैं। राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड आनंद के डायरेक्टर 2011 से 2015 तक , राष्ट्रीय सहकारी डेयरी फेडरेशन लिमिटेड आनंद डायरेक्टर के पद पर 2011 से 2015 तक ,वही जालोर सिरोही जिला दुग्ध उत्पादन सहकारी संघ लिमिटेड रानीवाड़ा अध्यक्ष पद पर 14 फरवरी 1997 से 2005 तक, दूसरी  बार  अध्यक्ष पद पर जुलाई  2010 से 2015 तक व वर्तमान में सितंबर 2021 से अध्यक्ष पद पर है । इनके अनुभवों का लाभ जालोर सिरोही जिलों को मिलेगा।

Must Read: Jalore में डिस्कॉम जेईएएन के खिलाफ ACB ने रिश्वत मांगने का दर्ज किया मामला, बिजली कनेक्शन शिफ्ट करने के एवज में मांगी थी रिश्वत

पढें जालोर खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :