टी—20 वर्ल्ड कप ग्रुप घोषित: आईसीसी ने वर्ल्ड कप ग्रुप की घोषणा की, भारत—पाकिस्तान एक ही ग्रुप में

क्रिकेट फैंस के लिए आईसीसी की ओर से अच्छी खबर आई है। क्रिकेट फैंस भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैचों का अक्टूबर-नवंबर में ले पाएंगे। आईसीसी की ओर से जारी यूएई और ओमान में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान को सुपर-12 के एक ही ग्रुप में रखा गया है।

आईसीसी ने वर्ल्ड कप ग्रुप की घोषणा की, भारत—पाकिस्तान एक ही ग्रुप में

नई दिल्ली। 
क्रिकेट फैंस के लिए ICC की ओर से अच्छी खबर आई है। क्रिकेट फैंस भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैचों (India-Pakistan cricket matches) का अक्टूबर-नवंबर में ले पाएंगे। ICC की ओर से जारी UAE और ओमान(Oman) में होने वाले टी-20 वर्ल्ड (T20 World CUP) कप में भारत और पाकिस्तान को सुपर-12 के एक ही ग्रुप में रखा गया है। ये दोनों टीमें ग्रुप-2 में हैं। इस ग्रुप में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें भी हैं। वहीं दूसरी ओर सुपर-12 के ग्रुप-1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम को रखा गया है। हर ग्रुप में 6-6 टीमें होंगी। ग्रुप की अन्य टीमों का फैसला वर्ल्ड कप के क्वालिफायर राउंड के नतीजों से तय होगा।

17 अक्टूबर से होगा वर्ल्ड कप का आयोजन
ICC के मुताबिक वर्ल्ड कप(World Cup) का आयोजन 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होगा। क्वालिफाइंग राउंड मिलाकर कुल 45 मैच खेले जाएंगे। इसमें से क्वालिफायर राउंड में 12 मैच और सुपर-12 राउंड में 30 मैच खेले जाएंगे। इसके अलावा 2 सेमीफाइनल और 1 फाइनल मैच होंगे। इसमें 8 टीमों के बीच मुकाबले खेले जाएंगे। 4-4 टीमों की 2 ग्रुप बनाई गई हैं। दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर-12 स्टेज के लिए क्वालिफाई करेंगी। सुपर-12 में 6-6 की 2 ग्रुप बनाई गई हैं। एक टीम 5 मैच खेलेगी। सुपर-12 ग्रुप मार्च 20, 2021 की रैंकिंग के आधार पर तय की गई हैं। सुपर-12 राउंड के बाद दोनों ग्रुप से टॉप-2 टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी। 
अब तक की टी—20 वर्ल्ड कप में भारत—पाक मैच रोमांचक
भारत-पाकिस्तान मैच(India-Pakistan match) किसी भी ICC टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले मुकाबलों में से एक होता है। अब तक हुए 6 टी-20 वर्ल्ड कप में सिर्फ दो बार (2009 और 2010) ही भारत और पाकिस्तान के बीच मैच नहीं हुआ। 2007 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच फाइनल सहित दो मैच हुए थे। वहीं, 2012 में दोनों टीमें सुपर-8 राउंड में भिड़ी थी। 2014 और 2016 में भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप स्टेज में मुकाबला हुआ था। ICC टी-20 वर्ल्ड कप के पूरे शेड्यूल की घोषणा अगले 48 घंटे में कर सकती है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी इस समय UAE और ओमान के दौरे पर हैं। वहां वे सभी सुविधाओं का मुआयना करने गए हैं। इसमें टीमों के आने-जाने, ठहरने और कोरोना प्रोटोकॉल पर बातचीत अहम है।

Must Read: दिल्ली बनाम हैदराबाद मैच से पहले हैदराबाद के तेज गेंदबाज हुए कोरोना पॉजिटिव,बावजूद होगा आज का मुकाबला

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :