Jodhpur @ सीएम का जोधपुर दौरा: प्रदेश में पांच हजार की आबादी के सभी गांवों में खोली जाएगी अंग्रेजी माध्यम की स्कूल: मुख्यमंत्री गहलोत

मुख्यमंत्री ने डिगाड़ी कला में आयोजित प्रशासन शहरों के संग अभियान के शिविर का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने समारोह में उपस्थित जनसमूह को संबोधित किया। बजट में कृषि बजट शामिल करने की घोषणा की।

प्रदेश में पांच हजार की आबादी के सभी गांवों में खोली  जाएगी अंग्रेजी माध्यम की स्कूल: मुख्यमंत्री गहलोत

जयपुर।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को जोधपुर में प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत नगर निगम दक्षिण के वार्ड नम्बर 79 व 80 के डिगाड़ी कला विद्यालय में आयोजित शिविर का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने शिविर अवलोकन के पश्चात समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश की पब्लिक को लाभ देने के लिए प्रशासन शहरों व गांवों के संग अभियान के तहत शिविरों का आयोजन कर रहे हैं। शिविर शानदार चल रहे हैं। 22 विभाग साथ बैठकर काम कर रहे है, शिविर कामयाब रहेंगे। लोगों को बार बार आफिसों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। एक ही जगह काम हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिविरों मेें अच्छे काम करने वालों को अवार्ड मिले व लापरवाही बरतने वालों को सजा भी मिलेगी। उन्होंने कहा कि शिविरों का अवलोकन करने सभी जिलों में जाएंगे। 

मुख्यमंत्री के हाथों इन्हें मिले पट्टे
समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने नगर निगम उत्तर के ज्ञानसिंह, जेडीए जोन पूर्व के चन्दन गिरी, चुकी देवी, मदनलाल डारा व पृथ्वीराज को पट्टे प्रदान किए। मुख्यमंत्री ने समारोह में नगर निगम दक्षिण द्वारा डिगाड़ी कला के राजकीय सैटेलाइट चिकित्सालय के लिए 4893.37 वर्ग मीटर भूमि के निःशुल्क आवंटन का पत्र सी एम एच ओ डॉ बलवंत मंडा, पार्षद आईदानराम सारण व पार्षद राजेन्द्र चौधरी को प्रदान किए। मुख्यमंत्री ने समारोह में डिगाड़ी की जूनियर मिलेट्री स्कूल को बालिका माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करने की घोषणा करते हुए कहा कि इसके आदेश भी जारी कर दिए गए है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि जहां भी सिनियर माध्यमिक विद्यालय में पांच सौ छात्राएं होगी वहां गर्ल्स कॉलेज खोल दिया जाएगा।

पांच हजार की आबादी में खुलेगी अंग्रेजी माध्यमिक स्कूल
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने कई स्थानों पर अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय खोले हैं ताकि अंग्रेजी शिक्षा ग्रहण की सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि अब तय किया है कि पांच हजार की आबादी वाले गांव में अंग्रेजी माध्यमिक स्कूल खोले जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि  प्रदेश में काम में कोई कमी नहीं रख रहे है। हर क्षेत्र में विकास हो रहा है। जनहित की योजनाओं से लोगों को राहत दे रहे है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना स्वास्थ्य के क्षेत्र की महत्वपूर्ण योजना है। देश में इसकी सराहना हो रही है। लोगों का पांच लाख तक का निःशुल्क इलाज कराने की सुविधा मिली है व इसका फायदा मिल भी रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना में प्रदेश में बेहतर प्रबंधन की देशभर में प्रशंसा हुई है। प्रधानमंत्री ने भी इसकी  सराहना की है। 

किसानों के लिए अलग बजट लायेंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले फरवरी-मार्च में किसानों के लिए अलग बजट लाएंगे। किसानों के लिए प्राथमिकता क्या हो इसके लिए बजट लायेंगे। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए अलग बिजली कम्पनी भी बनाना चाहते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जमाना बदल रहा है, अब जमाने के साथ बदलना होगा, उन्होंने कहा कि परिवार को आगे बढाना है तो खाली खेती पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा, बच्चें पढ़-लिख कर व्यापार करें, उद्योगपति बने, आई टी पढाई करें, अच्छी नौकरी प्राप्त करें।

राजीव गांधी लिफ्ट नहर तीसरे फेज के लिए 1450 करोड़ मंजूर
मुख्यमंत्री ने कहा कि राजीव गांधी लिफ्ट नहर के तीसरे फेज के लिए राज्य सरकार ने अपने खजाने से 1 हजार 450 करोड़ की राशि स्वीकृत की है। इस राशि से लिफ्ट नहर का तीसरा फेज का कार्य होगा व गांवों में पानी पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए फ्रांस से ऋण लेना चाहते थे लेकिन उस कार्य में देरी हो रही थी इससे सरकार ने राशि स्वीकृत की।
 इस अवसर पर शिक्षा राज्यमंत्री  गोविन्दसिंह डोटासरा ने समारोह में कहा कि प्रदेश में कोरोना के माहौल में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश महफूज रहा। बेहतर इलाज व आक्सीजन व दवाओं का बेहतर प्रबंधन रहा। उन्होंने कहा कि पिछला बजट शानदार रहा। कोरोना के कारण आय में कमी के बावजूद बेहतर प्रबंधन रहा। खान व गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कहा कि मुख्यमंत्री की सोच अंतिम पंक्ति के आम नागरिक के कार्य प्राथमिकता से हो। इसी उद्देश्य व सोच को लेकर प्रशासन शहरों व प्रशासन गांवों के संग अभियान शुरू कर शिविर आयोजित हो रहे है। जोधपुर जिला प्रभारी व उप मुख्य सचेतक महेन्द्र चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कोरोना का शानदान प्रबंधन किया जिसे प्रधानमंत्री ने भी सराहा। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुफ्त दवा योजना, मुफ्त जांच योजना से गरीब को फायदा पहुंचाया। उन्होंने कहा कि शिविरों में आमजन के काम हो रहे है, इसी सोच से यह शिविर शुरू किए गए।

मुख्यमंत्री ने शिविर में विभिन्न विभागों के कार्य की जानकारी 
मुख्यमंत्री ने शिविर के अवलोकन के दौरान 22 विभागों द्वारा लगाये एक-एक काउन्टर पर उनके द्वारा किए जा रहे कार्य व अब तक किए कार्यो की प्रगति जानी। उन्होंने डिस्कॅाम एम डी अविनाश सिंघवी से बिजली व्यवस्था, कनेक्शन व अन्य कार्यो की जानकारी ली। संभागीय आयुक्त व जेडीए चेयरमेन डा राजेश शर्मा व जेडीए आयुक्त कमर चौधरी से जेडीए के शिविरों में दिए गए पट्टों की व अन्य कार्यो की जानकारी ली। उन्होंने शिविर में महिला एवं बाल विकास के काउन्टर पर 7 माह के बच्चें का अन्नप्राशन, गर्भवती महिला की गोद भराई व बेटी जन्मोत्सव के तहत केक काटा व बेबी हाईजिन किट प्रदान किया। उन्होंने नगर निगम मित्र डा विरेन्द्रसिंह सांखला से पट्टों के बारे में जानकारी, महेन्द्र बारासा से बीपीएल मेडिकल कार्ड के बारे में, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता काउन्टर पर भजनलाल से पेंशन, पालनहार के बारे में जानकारी ली।

Must Read: राजस्थान के पंचायत चुनाव के लिए कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष डोटासरा ने सिरोही सहित 4 जिलों के प्रत्याशियों का लिया फीडबैक

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :