corona @ India में ओमिक्रॉन की एंट्री: India में कोरोना के नए संक्रमण की हुई एंट्री, Omicron संक्रमित दो विदेशी नागरिक पहुंचे कर्नाटक

भारत में कोरोना के नए संक्रमण की एंट्री हो गई। भारत में ओमिक्रॉन संक्रमण के दो नए मरीज बेंगलुरु में मिले हैंं। इनमें से एक की उम्र 46 तो एक 66 साल का है। ओमिक्रॉन से संक्रमित दोनों मरीज विदेशी बताए जा रहे है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने इन दोनों विदेशी नागरिकों के कोरोना ओमिक्रॉन पॉजिटिव होने....

India में कोरोना के नए संक्रमण की हुई एंट्री, Omicron संक्रमित दो विदेशी नागरिक पहुंचे कर्नाटक

बेंगलूरु, एजेंसी। 
भारत में कोरोना के नए संक्रमण की एंट्री हो गई। भारत में ओमिक्रॉन संक्रमण के दो नए मरीज बेंगलुरु में मिले हैंं। इनमें से एक की उम्र 46 तो एक 66 साल का है। ओमिक्रॉन से संक्रमित दोनों मरीज विदेशी बताए जा रहे है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने इन दोनों विदेशी नागरिकों के कोरोना ओमिक्रॉन पॉजिटिव होने की पुष्टि की। अग्रवाल ने कहा कि ओमिक्रॉन संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ओमिक्रॉन कोरोना के डेल्टा से भी पांच गुणा ज्यादा फैल सकता है। विश्व के 29 देशों में ओमिक्रॉन संक्रमण अब तक फैल चुका है और इसके 373 केस अभी तक सामने आए है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के डीजी बलराम भार्गव के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग की ओर से बनाइ गई लैब में संक्रमितों के जीनोम सीक्वेंसिंग की जांच की जा रही है। भारत में दो लोगों के सैंपल ओमिक्रॉन संक्रमित पाए गए है। 
11 और 20 नवंबर को बेंगलुरु आए थे ये दोनों विदेशी नागरिक
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक ये दोनों संक्रमित नवंबर माह में बेंगलुरु आए थे। इनमें से एक 11 नवंबर और दूसरा 20 नवंबर को बेंगलुरु आया था। इन दोनों लोगों के संपर्क में आए सभी लोगों की पहचान कर ली गई है। चिकित्सकों की टीम उनकी भी निगरानी कर रही है। भार्गव के मुताबिक फिलहाल घबराने की जरूरत नहीं है। लेकिन अब सभी को जागरूकता की आवश्यकता है। अगर डब्ल्यूएचओ की स्टडी को देखें तो देश और दुनिया में ऐसे संक्रमितों में कोई गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिला। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के मुताबिक एक माह से देश में कोरोना के केस लगातार कम हो रहे है, लेकिन चिंता यह है कि करीबन 15 जिलों में अब भी पॉजिटिविटी रेट ज्यादा है। महाराष्ट्र और केरल में 10 हजार से अधिक एक्टिव केस है। देश के 55 प्रतिशत से अधिक केस यहीं हैं। इधर स्वास्थ्य मंत्रालय ने घर—घर वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू कर दिया। देश भर में कोरोना के 99 हजार 763 एक्टिव केस है। 
विदेशी नागरिकों को लेकर नई कैटेगरी 
कोरोना के नए वैरिएंट के बाद महाराष्ट्र सरकार ने विदेशी नागरिकों को लेकर नई कैटेगरी बनाई है। इनमें अल्ट्रा रिस्क कैटेगरी में 6 देशों के नागरिकों को रखा है। अफ्रीकी देश बोत्सवाना, लेसोथो, जिम्बाब्वे, दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया से आने वाले लोगों को इंस्टीट्यूशनल क्वारैंटाइन किया जाएगा। इधर दक्षिण अफ्रीका से मुंबई आए चार यात्री भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। अब इनके सैंपल लेकर जीनोम टेस्टिंग के लिए भेजा गया है।

Must Read: American Fashion Brands पैटागोनिया ने परिधानों के लिए खादी डेनिम को चुना

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :