Karnataka @ अब गुजरात में ओमिक्रॉन : Karnataka के 2 ओमिक्रॉन पॉजिटिव केस के बाद अब गुजरात में एक व्यक्ति की पुष्टि, जिम्बाब्वे से आया था जामनगर

दक्षिण अफ्रीका से फैले कोरोना के नया वैरिएंट ओमिक्रॉन अब भारत में बढ़ता जा रहा है। कर्नाटक के बाद अब गुजरात में ओमिक्रॉन संक्रमण से पॉजिटिव एक मामला सामने आया है। ओमिक्रॉन पॉजिटिव केस गुजरात के जामनगर शहर में मिला हैं। दक्षिण अफ्रीका के पड़ोसी देश जिम्बाब्वे से गुजरात जाम नगर आया एक बुजुर्ग व्यक्ति की जांच की गई।

Karnataka के 2 ओमिक्रॉन पॉजिटिव केस के बाद अब गुजरात में एक व्यक्ति की पुष्टि, जिम्बाब्वे से आया था जामनगर

अहमदाबाद, एजेंसी।
दक्षिण अफ्रीका से फैले कोरोना के नया वैरिएंट ओमिक्रॉन अब भारत में बढ़ता जा रहा है। कर्नाटक के बाद अब गुजरात में ओमिक्रॉन संक्रमण से पॉजिटिव एक मामला सामने आया है। ओमिक्रॉन पॉजिटिव केस गुजरात के जामनगर शहर में मिला हैं। दक्षिण अफ्रीका के पड़ोसी देश जिम्बाब्वे से गुजरात जाम नगर आया एक बुजुर्ग व्यक्ति की जांच की गई। एयरपोर्ट पर कोरोना पॉजिटिव आने पर उसकी जीनोम सीक्वेंसिंग जांच की गई तो उसमें कोरोना के नए वैरिएंट की पुष्टि हो गई। भारत में अब ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या तीन हो गई। आपको बता दें कि ओमिक्रॉन संक्रमण की सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में ही पुष्टि हुई थी। इसके चलते भारत सरकार ने 1 दिसंबर से कोरोना को लेकर नई गाइड लाइंस जारी कर दी। भारत सरकार की नई गाइड लाइंस के मुताबिक अफ्रीका के आसपास के देशों को एट रिस्क कंट्रीज की लिस्ट में शामिल कर किया गया है। ऐसे में इन देशों से आने वाले सभी लोगों का एयरपोर्ट पर ही आरटी पीसीआर टेस्ट किया जा रहा है।


ऐसे में बुधवार को जिम्बाब्वे से जामनगर एयरपोर्ट पहुंचे एक 72 वर्षीय बुजुर्ग की कोरोना जांच की गई। जांच में पॉजिटिव आने के बाद उसके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पुणे भेज गए। यह रिपोर्ट ओमिक्रॉन पॉजिटिव आने के बाद उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया और इसके साथ संपर्क में आए लोगों की पहचान शुरू की गई। स्वास्थ्य सचिव मनोज अग्रवाल के मुताबिक अफ्रीकी देशों से आए चार मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इनमें से एक व्यक्ति के ओमिक्रॉन संक्रमण पाया गया। ऐसे में इन्हें डेंटल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। इधर, राजस्थान में दक्षिण अफ्रीका से आए एक ही परिवार के चार सदस्यों की रिपोर्ट जीनोम ​सीक्वेंसिंग के लिए भेजी गई थी, अभी इनकी रिपोर्ट आना बाकी है। 

Must Read: हांगकांग में विश्व के सबसे बड़े हीरे की नीलामी अप्रैल माह में, डी बीयर्स कलिनन ब्लू हीरे की कीमत 360 करोड़ रुपए

पढें विश्व खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :