भारत—पाक सरहद पर हवाई पट्टी: जालोर के अगड़ावा में एयरफोर्स का रिहर्सल, इमरजेंसी एयर स्ट्रिप का रक्षा मंत्री 9 को करेंगे उद्घाटन

जालोर जिले में भारतमाला परियोजना के तहत भारत-पाक सरहद क्षेत्र में बनाई गई इमरजेंसी एयर स्ट्रिप का उद्घाटन गुरुवार को किया जाएगा। रक्षा सूत्रों के मुताबिक इस एयर स्ट्रीप का उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी करेंगे।

जालोर के अगड़ावा में एयरफोर्स का रिहर्सल, इमरजेंसी एयर स्ट्रिप का रक्षा मंत्री 9 को करेंगे उद्घाटन

जालोर। 
जालोर जिले में भारतमाला परियोजना के तहत भारत-पाक सरहद क्षेत्र में बनाई गई इमरजेंसी एयर स्ट्रिप का उद्घाटन गुरुवार को किया जाएगा। रक्षा सूत्रों के मुताबिक इस एयर स्ट्रीप का उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी करेंगे। पाकिस्तान बॉर्डर से सटी देश की यह पहली हवाई पट्टी है। बुधवार को इस हवाई पट्टी पर भारतीय वायु सेना के प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई।जालोर के चितलवाना क्षेत्र के अगडावा में बनाई गई हवाई पट्टी पर आज एयरपोर्ट के अधिकारियों की ओर से फाइटर प्लेन रनवे पर उतारे गए। सुबह 7 से दोपहर 2 बजे तक आवागमन को बंद करवाया गया।भारी पुलिस जाब्ते सहित वायु सेना के अधिकारी मौजूद रहे।

विगत दिनों यहां एयर फोर्स की ओर से दो हेलीकॉप्टर की लैंडिंग करवाई गई थी। ऐसे में आपातकाल लैंडिंग के लिए भारतमाला परियोजना के तहत फाइटर प्लेन के लिए रनवे तैयार किया गया है। बुधवार को यहां रिहर्सल के तौर पर  फाइटर प्लेन उतारे गए। एयरफोर्स अधिकारियों की निगरानी में सुबह सबसे पहले हरक्यूलिस प्लेन को उतारा गया।

इसके बाद सुखोई और मिग के साथ अगस्ता हेलिकॉप्टर की भी लैंडिंग करवाई गई।  इसे वायुसेना के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए बनाया गया है। 32.95 करोड़ रुपए की लागत से बनी यह हवाई पट्टी की 3 किमी. लंबी और 33 मीटर चौड़ी है। इसके दोनों तरफ 40 गुणा 180 मीटर आकार की 2 पार्किंग बनाई गई हैं, ताकि लैंडिंग के बाद विमानों को पार्क किया जा सके।