तीन नर और पांच मादा शामिल: नामीबिया से आसमान में उड़ान भर भारत में लैंड हुए 8 चीते, 70 साल बाद भारत की धरती पर दिखेंगे शिकार करते

इन चितों को हेलिकॉप्टर से कुनो नेशनल पार्क ले जाया जाएगा, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्हें पिंजरों से आजाद करेंगे।

नामीबिया से आसमान में उड़ान भर भारत में लैंड हुए 8 चीते, 70 साल बाद भारत की धरती पर दिखेंगे शिकार करते

नई दिल्ली | नामीबिया से आसमान में उड़ान भर 8 चीते भारत की धरती पर लैंड कर गए हैं। एक विशेष मालवाहक विमान से लंबी यात्रा कर ये चीते आज शनिवार सुबह मध्य प्रदेश के ग्वालियर हवाई अड्डे पर उतरे। अब इन चितों को हेलिकॉप्टर से कुनो नेशनल पार्क ले जाया जाएगा, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्हें पिंजरों से आजाद करेंगे।

तीन नर और पांच मादा शामिल
70 साल पहले देश से लुप्त हो चुके चीतों को लोग एक बार फिर से भारत के जंगल में देख सकेंगे। नामीबिया से 8 चीतों को ग्वालियर लाया गया है। इनमें तीन नर और पांच मादा शामिल हैं। यहां इनकी पशु चिकित्सक द्वारा स्वास्थ्य की जांच कर की जा रही है। इसके बाद इन्हें वायुसेना के चिनूक हेलिकाप्टर से एमपी के कूनो अभयारण्य लाया जाएगा और पीएम नरेंद्र मोदी की अपने 72वें जन्मदिन पर इन्हें कैद से आजाद करेंगे।

ये भी पढ़ें:- Vishwakarma Jayanti 2022: भगवान विश्वकर्मा जयंती आज, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि, सब कार्य होंगे मंगल

एमपी के श्योपुर जिले में स्थित कूनो राष्ट्रीय उद्यान
आपको बता दें कि, भारत भी पहले एशियाई चीतों का निवास स्थान था, लेकिन 1952 तक इन चीतों को विलुप्त घोषित कर दिया गया था। लेकिन अब मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो राष्ट्रीय उद्यान में इन्हें फिर से बसाया जा रहा है। कूनो राष्ट्रीय उद्यान ग्वालियर से लगभग 165 किमी दूर स्थित है। 

ये भी पढ़ें:- पीएम मोदी का जन्मदिन आज, देश को मिलेगी कई बड़ी सौंगातें, चारों और से मिल रही बधाईयां

Must Read: बेंगलुरु ईदगाह मैदान विवाद: गणेश उत्सव मनाने को लेकर सतर्कता से चल रही भाजपा

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :