भारत: बेलगावी में तेंदुए की तलाश जारी, मेगा ऑपरेशन में शामिल हुआ हाथी

बेलगावी में तेंदुए की तलाश जारी, मेगा ऑपरेशन में शामिल हुआ हाथी
Leopard search enters 19th day, elephants join operation in K
बेलगावी (कर्नाटक), अगस्त 24। कर्नाटक के बेलगावी में छिपे हुए तेंदुए को पकड़ने के लिए शुरू किया गया मेगा ऑपरेशन बुधवार को भी जारी है। अब इस ऑपरेशन में हाथी भी शामिल हो गया है। वहीं इसके चलते एहतियात के तौर पर स्कूल बंद हैं।

बेलगावी के उपायुक्त नितेश पाटिल ने स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाएं चलाने का निर्देश दिया, जो पिछले 18 दिनों से बंद हैं।

वन, पुलिस विभाग के 200 से अधिक जवान इस अभियान में जुटे हुए हैं। टीम में शार्पशूटर, वन्यजीव कार्यकर्ता और विशेषज्ञ भी हैं।

चूंकि टीम बेलगावी में गोल्फ क्लब के आसपास के क्षेत्रों में तेंदुए को पकड़ने में विफल रही है, हनुमाननगर, जाधव नगर और कैंप क्षेत्र के निवासी अपने घरों से बाहर निकलने से भी डरते हैं।

दो हाथी, अर्जुन और आले, साकरेबेलु हाथी शिविर से आए हैं और वे गोल्फ क्लब के परिसर में तैनात हैं। हाथी तड़के पहुंचे और तलाशी टीम में जल्द ही शामिल हो जाएंगे।

सूत्रों के अनुसार, तेंदुए के छिपने की जगह का पता लगाने के लिए अधिकारियों को एक विशेष ड्रोन भी मिला है। बेंगलुरू की एक विशेष टीम ड्रोन को एल्गोरिथम तकनीक से संभालेगी। ड्रोन गोल्फ क्लब के 250 एकड़ के हर इंच को स्कैन करेगा।

कर्नाटक वन विभाग और बेलगावी जिले के जिला अधिकारियों ने तेंदुए को पकड़ने के लिए शहर में एक मेगा ऑपरेशन शुरू किया है। तेंदुआ पिछले 19 दिनों से रिहायशी इलाकों और बाहरी इलाकों में घूम रहा है और लोगों पर हमला कर रहा है। यह शहर के बीचोंबीच स्थित बेलगावी के गोल्फ क्लब के परिसर में सबसे पहले देखा गया।

अधिकारियों को शहर के सभी जगहों पर तेंदुआ के पग निशान मिले हैं। एहतियात के तौर पर 22 स्कूलों को 18 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है।

तेंदुए की हरकतों को सबसे पहले एक निजी बस चालक ने अपने कैमरे में कैद किया जिसके बाद से नवासियों में दहशत फैल गई।

वन अधिकारी तेंदुए को पिंजरे में फंसाने की योजना बना रहे हैं। बेलगावी शहर के जाधवनगर में एक मजदूर पर हमले की घटना के बाद से अधिकारी पिछले 18 दिनों से तेंदुए को पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तलाशी अभियान को और तेज कर दिया गया है।

पीटी/एसकेपी

Must Read: उत्तराखंड के रुद्रपुर में जहरीली गैस का तांडव, रेस्क्यू टीम अधिकारी सहित 25 लोग अस्पताल में भर्ती

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :