भारत: पंजाब पुलिस ने पिछले एक हफ्ते में 327 ड्रग तस्करों को पकड़ा

पंजाब पुलिस ने पिछले एक हफ्ते में 327 ड्रग तस्करों को पकड़ा
चंडीगढ़, 23 अगस्त (आईएएनएस)। पंजाब पुलिस ने मंगलवार को कहा कि उसने पिछले एक सप्ताह में राज्य में नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) अधिनियम के तहत 230 प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज करने के बाद 327 ड्रग तस्करों या आपूर्तिकर्ताओं को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने इस दौरान एनडीपीएस एक्ट के मामलों में 43 घोषित अपराधियों और भगोड़ों को गिरफ्तार किया।

पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) सुखचैन सिंह गिल ने यहां साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने नशीली दवाओं से प्रभावित क्षेत्रों में घेराबंदी और तलाशी अभियान चलाकर 20 लाख रुपये की नशीली दवाओं की बरामदगी के अलावा 11.73 किलोग्राम हेरोइन, 20 किलोग्राम अफीम, 9 किलोग्राम गांजा, 5.76 क्विंटल अफीम के छिलके और 28,000 फार्मा ओपिओइड की गोलियां बरामद की हैं।

नशीली दवाओं की तस्करी में नए चलन के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि पुलिस ने नशा तस्करों पर नकेल कसी है। अब नशा तस्कर और आपूर्तिकर्ता नशीले पदार्थो को कम मात्रा में, मिलीग्राम और ग्राम में बेचकर गिरफ्तारी से बचने के नए तरीके अपना रहे हैं ताकि उनका पता न चल सके।

उन्होंने कहा, एक ताजा चलन सामने आया है जिसमें नशा तस्करों ने बदबू से बचने के लिए प्याज से लदे ट्रकों में छिपाकर ड्रग्स की तस्करी की।

आईजीपी ने कहा कि हाल ही में, यह भी देखा गया है कि अबोहर और फिरोजपुर की ओर से आपूर्ति बढ़ रही है और दवा आपूर्तिकर्ता अब चेकिंग से बचने के लिए दवाओं की तस्करी के लिए सार्वजनिक परिवहन को प्राथमिकता दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि नशीला गोलियां मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश और दिल्ली की ओर से सहारनपुर, गाजियाबाद, बहादुरगढ़ से हरियाणा होते हुए सप्लाई की जा रही हैं, जबकि अफीम ज्यादातर मध्य प्रदेश और राजस्थान की ओर से आ रही है।

गिल ने कहा कि राज्य पुलिस ने असामाजिक तत्वों और गैंगस्टरों के खिलाफ भी जंग छेड़ दी है।

पुलिस ने मुठभेड़ में दो खूंखार गैंगस्टरों को बेअसर करने के अलावा 67 आपराधिक मॉड्यूल का भंडाफोड़ करते हुए 301 गैंगस्टरों को गिरफ्तार किया है और उनके कब्जे से 640 हथियार, 174 मैगजीन और 3,364 कारतूस बरामद किए हैं।

इसके अलावा, पुलिस ने सात हथगोले और पांच आईईडी बरामद किए हैं।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम

Must Read: फ्रेंकफर्ट ने पीएसजी से मिडफील्डर दीना एबिम्बे को किया साइन

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :