भारत: ईडी ने अवैध खनन मामले में दिल्ली-एनसीआर समेत 4 राज्यों में की छापेमारी

ईडी ने अवैध खनन मामले में दिल्ली-एनसीआर समेत 4 राज्यों में की छापेमारी
Enforcement Directorate.(Photo:IANS/Twitter)
नई दिल्ली, 24 अगस्त। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) झारखंड और बिहार में अवैध खनन और जबरन वसूली से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में देशभर में कई स्थानों पर छापेमारी कर रहा है।

तमिलनाडु, बिहार, झारखंड और दिल्ली-एनसीआर में छापेमारी जारी है।

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के करीबी पंकज मिश्रा को केंद्रीय एजेंसी ने 19 जुलाई को गिरफ्तार किया था।

हाल ही में, 30 करोड़ रुपये कीमत का एक अंतर्देशीय जहाज, जिसका नाम एमवी इंफ्रालिंक-तृतीया था। इसका कथित तौर पर मिश्रा द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा था, जिसे ईडी ने जब्त कर लिया।

ईडी के एक अधिकारी ने कहा, अंतर्देशीय जहाज साहेबगंज के सुकरगढ़ घाट से अवैध रूप से संचालित किया जा रहा था। इसका इस्तेमाल राजेश यादव उर्फ दाहू यादव के इशारे पर पंकज मिश्रा और अन्य अवैध खनन के लिए कर रहे थे।

इस संबंध में मुफस्सिल पीएस में जहाज के मालिक के खिलाफ बंगाल फेरी एक्ट की धारा 25, 30 और आईपीसी की धारा 188, 282, 420 के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी।

इससे पहले बिष्णु यादव और पवित्रा यादव द्वारा संचालित मां अम्बा स्टोन वर्क्‍स के दो अवैध रूप से संचालित स्टोन क्रशर को फ्रीज कर दिया गया था।

मौजा माझीकोला और साहेबगंज में अवैध रूप से खनन के लिए इस्तेमाल किए जा रहे तीन एचवाईवीए ट्रक को भी फ्रीज किया गया था। इस संबंध में साहेबगंज थाने के गिरवाबादी में आईपीसी की धारा 379, 414 के तहत एफआईआर दर्ज कराई गई।

--आआईएनएस

पीके/एसजीके

Must Read: कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव कुछ हफ्तों के लिए टलने के आसार

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :