Home Minister @ शाह का जैसलमेर दौरा: Union Home Minister Amit Shah ने जैसलमेर में तनोट माता के किए दर्शन, जवानों को दी हेल्थ कार्ड की सौगात

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह राजस्थान दौरे पर है। शनिवार को शाह जैसलमेर के दौरे पर रहे और सीमा पर निरीक्षण के बाद तनोट माता के दर्शन किए। वहीं आज रविवार को बीएसएफ स्थापना दिवस परेड में शाह उपस्थित रहेंगे।

Union Home Minister Amit Shah ने जैसलमेर में तनोट माता के किए दर्शन, जवानों को दी हेल्थ कार्ड की सौगात

जैसलमेर। 
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह राजस्थान दौरे पर है। शनिवार को शाह जैसलमेर के दौरे पर रहे और सीमा पर निरीक्षण के बाद तनोट माता के दर्शन किए। वहीं आज रविवार को बीएसएफ स्थापना दिवस परेड में  शाह उपस्थित रहेंगे। वहीं आईजी रवि गांधी को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह उत्कृष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित भी करेंगे। इससे पहले भी बहादुरी के लिए गांधी को राष्ट्रपति पुलिस पदक व उत्कृष्ट सेवा मेडल मिल चुका हैं।


इधर शनिवार को जैसलमेर के दौरे पर गृहमंत्री शाह ने जवानों को दो सौगात दी।  इनमें बीएसएफ सहित अर्धसैनिकों के जवानों को परिवार के साथ 100 दिन रहने की घोषणा की तो दूसरी ओर जवानों के हेल्थ कार्ड की सुविधा भी दी गई। अमित शाह ने रोहतास चौकी पर पहुंचकर वहां जवानों से चर्चा भी की। इस दौरान उन्होंने वादा किया कि अब जवानों का कैशलेस इलाज होगा। फरवरी 2022 तक 25 लाख कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। जवानों से बातचीत करते हुए सैनिक सम्मेलन में शाह ने तनोट माता मंदिर का जिक्र किया। जवानों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि मैं एक रात आप के बीच में बिताने आया हूं, इससे आपकी ​कठिनाई भरी जिंदगी समझ कर उन्हें कम करने का प्रयास किया जाएगा।


वीरों की भूमि में तैनात है आप
अमित शाह ने जवानों को कहा कि आप जहां तैनात है वह वीरों की भूमि है। यहां सिर कटा दिए, लेकिन झुका नहीं है। यह राजस्थान है वीरों की भूमि है। गृहमंत्री ने जवानों के साथ बैठकर रात को खाना खाया और बातचीत भी की। उन्होंने कहा कि आपके जज्बे, समर्पण के लिए मैं आपको बहुत-बहुत बधाई देना चाहता हूं और विश्वास दिलाना चाहता हूं कि बीएसएफ के जवानों के कल्याण लिए जो कुछ भी करने की जरूरत है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार निश्चित रूप से करेगी और इसमें हम जरा भी पीछे नहीं हटेंगे। प्रधानमंत्री ने हम सबका मार्गदर्शन किया था कि जहां तक स्वयं नहीं जाते तब तक कठिनाइयों की जानकारी नहीं मिलती है इसीलिए मैं भी आया हूं और मुझे भी बहुत अच्छा लगा है।

एक रात जवानों के साथ भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित बॉर्डर आउटपोस्ट पर बिताउंगा और ये एक प्रयास है आपकी कठिनाइयों को समझकर उन्हें कम करने का। इससे पूर्व गृहमंत्री अमित शाह शनिवार दोपहर 3:30 बजे तनोट माता मंदिर से दर्शन किए। शाम 5 बजे वह रोहतास बॉर्डर पहुंचे। यहां से वह मोर्चा नंबर तीन पर सनसेट देखने निकले। भारत-पाकिस्तान सीमा पर तारबंदी पर पहुंचे। यहां उन्होंने तारबंदी के साथ शिफ्टिंग सेंड्यूज की जानकारी ली। इसके बाद वे यहां से सैनिक सम्मेलन में पहुंचे। यहां सेना के जवानों से मुलाकात करेंगे।

रात्रि विश्राम वे रोहतास बॉर्डर पोस्ट पर बिताएंगे। उनके साथ केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी मौजूद है। इससे पूर्व उन्हें बीएसएफ की ओर से उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। शाह ने विजय स्तंभ पर पुष्पचक्र अर्पित शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने बीएसएफ की हैट भी पहनी। सेना के जवानों के साथ सेल्फी भी ली। शाह शनिवार दोपहर 2.30 बजे जैसलमेर एयरफोर्स स्टेशन पहुंचे और वहां से भाजपा पदाधिकारियों के साथ तनोट माता मंदिर पहुंचे। 

Must Read: देश के 11 राज्यों की सरकारों ने 1 मई से निःशुल्क वैक्सीनेशन लगाने का किया ऐलान

पढें दिल्ली खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :