Sirohi जनजाति आश्रम छात्रावास: Sirohi and Shivganj में आदिवासी ​बालिकाओं के लिए बनेंगे जनजाति आश्रम छात्रावास,सरकार ने 2.80 करोड़ का बजट किया स्वीकृत

विधायक संयम लोढ़ा ने बताया कि राज्य सरकार ने जनजाति कल्याण निधि के अंतर्गत मारवाड़ संभाग में निवासरत जनजाति समुदाय के उन्नयन के लिए सिरोही जिला मुख्यालय सहित शिवगंज में छात्रावास के लिए बजट जारी कर दिया।

Sirohi and Shivganj में आदिवासी ​बालिकाओं के लिए बनेंगे जनजाति आश्रम छात्रावास,सरकार ने 2.80 करोड़ का बजट किया स्वीकृत

शिवगंज/सिरोही। 
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सलाहकार और सिरोही विधायक संयम लोढ़ा के प्रयासों के चलते सरकार ने जनजाति आश्रम छात्रावास के लिए बजट स्वीकृत किया है। विधायक संयम लोढ़ा ने बताया कि 
राज्य सरकार ने जनजाति कल्याण निधि के अंतर्गत मारवाड़ संभाग में निवासरत जनजाति समुदाय के उन्नयन के लिए सिरोही जिला मुख्यालय सहित शिवगंज में छात्रावास के लिए बजट जारी कर दिया।
सरकार की ओर से 2 करोड़ 80 लाख रूपए की लागत से छात्रावास बनाया जाएगा। 
सिरोही विधानसभा क्षेत्र से विधायक निर्वाचित होने के बाद से ही लोढ़ा क्षेत्र के विकास के लिए निरंतर प्रयास कर रहे है। लोढ़ा के प्रयासों के चलते सिरोही जिले को कई सौगातें मिल गई। पिछले दिनों विधायक ने भरोसा दिलाया था कि वे आदिवासी बालिकाओं के कल्याण के लिए छात्रावास स्वीकृत करवाने के हरसंभव प्रयास करेंगे। इन्हीं प्रयासों के चलते राज्य सरकार ने जनजाति समुदाय के उन्नयन के लिए सिरोही मुख्यालय व शिवगंज उपखंड मुख्यालय पर जनजाति बालिका आश्रम छात्रावास निर्माण की स्वीकृति प्रदान की है।
जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग उदयपुर के आयुक्त की ओर से मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं पदेन मुख्य परियोजना अधिकारी माडा सिरोही को जारी आदेश में बताया है कि मारवाड संभाग में निवासरत जनजाति संचालित समुदाय के उन्नयन के कार्यक्रम शासन से अनुमोदन के पश्चात अंतर्गत जनजाति छात्राओं के लिए नवीन जनजाति आश्रम छात्रावास जिसकी क्षमता 50 छात्राएं प्रति छात्रावास होगी के निर्माण की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की जाती है।


आदेश में बताया है कि इन कार्यो के निष्पादन के लिए टीएडी मद से 280 लाख रूपए की देय राशि जनजाति समुदाय के समावेशी विकास के लिए 100 करोड़ के अंतर्गत मारवाड संभाग में रहने वाले जनजाति समुदाय के लिए उन्नयन के लिए प्रावधित 15 करोड़ में से प्रभारित की जाएगी। 
पत्र में मुख्य कार्यकारी अधिकारी को आदेशित किया गया है कि छात्रावास निर्माण के लिए साईट प्लान एवं ड्राइंग, थ्रीडी एलिवेशन, विस्तृत तकमीना एवं तकनीकी स्वीकृति कार्यकारी एजेंसी स्वच्छ परियोजना से प्राप्त कर शीघ्र प्रस्तुत कराए ताकि वित्तीय स्वीकृति जारी की जा सके।
शिवगंज में डाकघर के सामने बनेगा बालिका छात्रावास
उपखंड अधिकारी भागीरथराम चौधरी ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से जनजाति आश्रम छात्रावास निर्माण की स्वीकृति मिलने के बाद शिवगंज में डाकघर के सामने छात्रावास बनाया जाएगा। 
यहां राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय को उपलब्ध हुए 2 हजार वर्ग फीट की खाली भूमि पर इसका निर्माण करवाया जाएगा। 
इसी प्रकार सिरोही में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के बालिका छात्रावास की खाली पड़ी भूमि पर छात्रावास का निर्माण होगा।
विधायक का जताया आभार
सिरोही एवं शिवगंज में जनजाति वर्ग की छात्राओं के उन्नयन के लिए जनजाति आश्रम छात्रावास निर्माण की स्वीकृति प्रदान करवाने पर मारवाड मीणा समाज के भंवर मीना पोसालिया, प्रकाशराज मीना, छगन मीना सहित कई पदाधिकारियों ने विधायक संयम लोढ़ा का आभार प्रकट किया है। 
उन्होंने बताया कि छात्रावास का निर्माण होने के बाद आदिवासी समाज की बालिकाओं को उच्च अध्ययन में आने वाली दिक्कतों से निजात मिल सकेगी।

Must Read: ऊर्जा मंत्री जी, सिरोही में 1 हजार से अधिक किसानों ने कृषि कनेक्शन के लिए  डिमांड राशि तक जमा करा दी, अब तो कनेक्शन करवा दो: सिरोही विधायक 

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :