सिरोही विधायक संयम लोढ़ा ने दिए निर्देश: सिरोही विधायक संयम लोढ़ा ने जल आवश्यकता पूरी करने के लिए अधिकारियों को दिए कुंए किराए पर लेने के निर्देश

जलदाय विभाग की ओर से खुदवाए गए चार ट्यूबवेल का विधायक संयम लोढ़ा ने किया निरीक्षण, अधिकारियों ने बताया कि इन ट्यूबवेल से प्रतिदिन 3 लाख लीटर पानी हो सकेगा उपलब्ध

सिरोही विधायक संयम लोढ़ा ने जल आवश्यकता पूरी करने के लिए अधिकारियों को दिए कुंए किराए पर लेने के निर्देश

शिवगंज सिरोही।
जवाई बांध के रसातल पहुंच जाने के बाद खड़े हुए पेयजल संकट से उबरने को लेकर की जा रही कवायद के तहत जलदाय विभाग की ओर से शहर में खुदवाएं गए चार ट्यूबवेल का विधायक संयम लोढ़ा ने निरीक्षण किया। 
इस दौरान विधायक लोढ़ा ने अधिकारियों को शहर की जल आवश्यकता पूरी करने के लिए वे कुएं जिनमें पानी उपलब्ध है उन्हें किराए पर लेने के निर्देश दिए।


जानकारी के अनुसार शिवगंज शहर की पेयजल आपूर्ति को सुचारू बनाए रखने के लिए विभाग को प्रतिदिन 36 लाख लीटर पानी की आवश्यकता है। 
जबकि वर्तमान में जवाई बांध से विभाग को 17 लाख लीटर पानी ही प्रतिदिन उपलब्ध हो रहा है। ऐसे में जलापूर्ति का समय 72 घंटे कर दिए जाने के बावजूद जल आवश्यकता पूरी नहीं हो पा रही है। 
इसके चलते विधायक संयम लोढ़ा के प्रयासों से शहर के विभिन्न स्थानों पर पांच बोरवेल स्वीकृत करवाए थे। विभाग की ओर से इन बोरवेल की खुदाई का कार्य पूरा कर दिया गया है।
सोमवार को विधायक संयम लोढ़ा ने पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची, यूथ कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष प्रकाश मीना एवं जलदाय विभाग के सहायक अभियंता नीतीन कुमार, कनिष्ट अभियंता विनोदसिंह शेखावत के साथ शक्ति माता मंदिर के समीप, जलदाय विभाग कैंपस, अम्बेडकर नगर में नदी किनारे, आदर्श नगर में नदी किनारे खोदे गए बोरवेलों का निरीक्षण किया।


इस मौके पर जलदाय विभाग के अधिकारियों ने विधायक को बताया कि स्वीकृत पांच बोरवेल में से 4 बोरवेल में ही पानी उपलब्ध हो पाया है। उन्होंने बताया कि इन चारों ट्यूबवेल से विभाग को प्रतिदिन 3 लाख लीटर पानी उपलब्ध हो सकेगा।
इस प्रकार विभाग को जवाई बांध एवं इन ट्यूबवेल से प्रतिदिन 21 लाख लीटर पानी ही उपलब्ध हो सकेगा।
शिवगंज शहर की प्रतिदिन की मांग के विपरित इन ट्यूबवेलों की खुदाई के बाद भी 15 लाख लीटर पानी कम उपलब्ध होने पर विधायक ने सहायक अभियंता को शहर में वे कुएं जिनमें पानी उपलब्ध है।
उन्हें तत्काल प्रभाव से किराए पर लेने तथा जल आवश्यकता पूरी करने के निर्देश दिए। इस मौके पर विधायक ने बताया कि नागरिकों को गर्मी के दिनों में पर्याप्त जल उपलब्ध करवाने के गंभीरता के साथ प्रयास किए जा रहे है। नगर पालिका प्रशासन की ओर से भी जहां पालिका के बोरवेल खुदे हुए है वहां से पाइप लाइन डाली जाकर सार्वजनिक नलों के माध्यम से पानी उपलब्ध करवाने की योजना पर भी कार्य किया जा रहा है।

Must Read: 9,18 एवं 27 वर्ष की सेवा पर मिलेगा चयनित वेतनमान का लाभ

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :