Punjab-Rajasthan पेट्रोल—डीजल पर राजनीति: पंजाब की कांग्रेस सरकार ने सस्ता पेट्रोल—डीजल को लेकर दिया विज्ञापन, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान से तुलना कर राजस्थान में बताया महंगा पेट्रोल

राजस्थान की कांग्रेस सरकार अब पेट्रोल—डीजल के दामों को लेकर फंसती नजर आ रही है। केंद्र की ओर से पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने के बाद अब राजस्थान में भी इसकी मांग की जा रही है। राजस्थान में सबसे ज्यादा पेट्रोल डीजल के दाम पर कांग्रेस शासित पंजाब राज्य ने विज्ञापन लगाकर गहलोत सरकार की मुश्किले  बढ़ा दी है।

पंजाब की कांग्रेस सरकार ने सस्ता पेट्रोल—डीजल को लेकर दिया विज्ञापन, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान से तुलना कर राजस्थान में बताया महंगा पेट्रोल

नई दिल्ली, एजेंसी।  
राजस्थान की कांग्रेस सरकार अब पेट्रोल—डीजल के दामों को लेकर फंसती नजर आ रही है। केंद्र की ओर से पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने के बाद अब राजस्थान में भी इसकी मांग की जा रही है। राजस्थान में सबसे ज्यादा पेट्रोल डीजल के दाम पर कांग्रेस शासित पंजाब राज्य ने विज्ञापन लगाकर गहलोत सरकार की मुश्किले  बढ़ा दी है। पंजाब की कांग्रेस सरकार ने पेट्रोल डीजल की कीमतों में कमी को लेकर एक विज्ञापन जारी किया है, इस विज्ञापन में पंजाब ने पड़ोसी राज्य राजस्थान में ही सबसे महंगा पेट्रोल डीजल बताया है। अब पंजाब कांग्रेस सरकार के विज्ञापन में अपनी ही पार्टी की सरकार पर सवाल उठाने के मामले में भाजपा ने मुद्दा बना लिया। भाजपा ने राजस्थार की गहलोत सरकार पर वैट कम करने की मांग कर तेज कर दी।


पंजाब की तुलना दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान से
पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने प्रदेश के अखबारों में पूरे पेज का विज्ञापन दिया है, इसमें पंजाब सरकार ने प्रदेश में पेट्रोल 10 रुपए और डीजल 5 रुपए सस्ता करने की घोषणा की है। इसमें पंजाब सरकार ने अपने पड़ोसी राज्य से तुलना तक की है। इन राज्यों में दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान राज्य को शामिल करते हुए यहां पेट्रोल—डीजल की रेट दिखाई गई है। इन तीनों राज्यों से तुलना करते हुए पंजाब में सबसे कम कीमत पंजाब में ही दिखाई गई है। जबकि राजस्थान में सर्वाधिक कीमत दिखाई गई है।

पंजाब में कांग्रेस सरकार और राजस्थान में भी कांग्रेस की सरकार
पंजाब में अभी कांग्रेस पार्टी की सरकार है। वहीं राजस्थान में भी कांग्रेस पार्टी की ही सरकार हैं। ऐसे में दोनों राज्यों में पेट्रोल डीजल की दरों में इतना फर्क आखिर क्यों! पंजाब सरकार के विज्ञापन के मुताबिक राजस्थान की पेट्रोल-डीजल की दरें भी 5 रुपए प्रति लीटर तक ज्यादा दिखाई गई हैं। पंजाब सरकार के विज्ञापन में राजस्थान में पेट्रोल की रेट 116.27 रुपए लीटर और डीजल 100.46 रुपए लीटर लिखी है। हालांकि राजस्थान में अभी पेट्रोल 111.10 रुपए लीटर और डीजल 95.71 रुपए लीटर है।


पंजाब कांग्रेस प्रभारी गहलोत सरकार के मंत्री
पंजाब सरकार के इस विज्ञापन को लेकर राजनीति में खूब चर्चा हो रही है। पहला पंजाब में भी कांग्रेस सरकार है, उसके बावजूद राजस्थान की कांग्रेस पार्टी वाली सरकार पर सवाल उठाना चर्चा तो बनना ही था, इसके अलावा पंजाब कांग्रेस के प्रभारी गहलोत सरकार के राजस्व मंत्री ही हैं। पंजाब में हरीश चौधरी के प्रभार संभालने के बाद ऐसा विज्ञापन चर्चा को दोगुनी हवा दे रहा है। आपको बतादें कि कांग्रेस पार्टी 14 नवंबर से महंगाई को लेकर अभियान शुरू करने वाली है, ऐसे में इस विज्ञापन से कई तरह के ​मायने निकाले जा रहे हैंं। वहीं चन्नी सरकार के इस विज्ञापन से राजस्थान भाजपा पार्टी को बड़ा मुद्दा मिल गया। उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि अब तो खुद कांग्रेस की सरकार ही राजस्थान की गहलोत सरकार पर महंगा पेट्रोल डीजल बेचने का आरोप लगा रही है।

Must Read: पिछले जन्म में अच्छे कर्म किए होंगे, इसलिए सिसोदिया जैसा कोई व्यक्ति मिला: केजरीवाल

पढें राजनीति खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :