खेलकूद प्रतिभा होगी विकसित: पंचायत स्तर पर भी होंगी खेलकूद प्रतियोगिताएं, बनाए जाएंगे स्टेडियम

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस बार के बजट में राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल कराए जाने की घोषणा की थी। इस पर करीब 30 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस दौरान राज्य सरकार की ओर से खिलाड़ियों को निशुल्क किट भी दी जाएंगी।

पंचायत स्तर पर भी होंगी खेलकूद प्रतियोगिताएं, बनाए जाएंगे स्टेडियम

जयपुर। खेल प्रतिभाओं को तराशने के लिए अब ओलंपिक की तरह ग्राम पंचायत स्तर पर खेल प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। इसके तहत अक्टूबर-नवंबर में 6 खेल कबड्डी, खो-खो, वॉलीबॉल, हॉकी, शूटिंग वॉलीबॉल और टेनिस बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट होंगे। बड़े स्तर पर इस तरह का आयोजन कराने वाला राजस्थान देश में पहला राज्य होगा। खेल मंत्री अशोक चांदना इस संबंध में सभी जिला खेल अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दे चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस बार के बजट में राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल कराए जाने की घोषणा की थी। इस पर करीब 30 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस दौरान राज्य सरकार की ओर से खिलाड़ियों को निशुल्क किट भी दी जाएंगी।प्रत्येक ग्राम पंचायत के सभी गांवों के बालक-बालिका समूह बनाकर प्रतियोगिताएं कराई जाएंगाी। ग्राम पंचायत स्तर पर विजेता टीमों को ब्लॉक स्तर पर, ब्लॉक स्तर की विजेता टीमें जिला स्तर पर और जिला स्तर की विजेता टीमों को राज्य स्तर पर खेलने का अवसर दिया जाएगा। विजेता टीम को इनाम के तौर पर सरकार गांवों में स्टेडियम तैयार कराएगी।

आयोजन समितियां बनाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में छिपी हुई प्रतिभाओं को निकाला जा सके। वहीं सरकार गांवों में स्टेडियम का निर्माण कराएगी। जिससे ग्रामीण प्रतिभाओं को खेलों में जाने के अनेक अवसर मिलेंगे। इसके लिए कार्य योजना तैयार कर ली गई। जिसको शीघ्र ही लागू कर दिया जाएगा। इसके लिए टीमों की प्रतियोगिताएं कराकर विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा और आगे बढ़ाया जाएगा।

खिलाड़ियों को मिलेंगी खेल सामग्री की किट

ग्राम पंचायत स्तर पर प्रत्येक खिलाड़ी को 152 रुपए कीमत की टी-शर्ट और निकर निशुल्क दिया जाएगा। खेल सामग्री की किट भी उपलब्ध कराई जाएगी। ब्लॉक स्तर पर प्रत्येक खिलाड़ी को खेल सामग्री के दो सेट उपलब्ध कराए जाएंगे। जिला स्तर पर प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 400 रुपए डाइट खर्च किया जाएगा। विजेता टीमों को 10 हजार रुपए दिए जाएंगे। खेल सामग्री के 8 सेट उपलब्ध कराए जाएंगे। राज्य स्तर पर खिलाड़ी के भोजन, आवास आदि पर 3 हजार रुपए खर्च होंगे।

बनेगी ग्रामीण ओलंपिक खेल आयोजन समिति 
इन खेल प्रतियोगिताओं के लिए प्रत्येक स्तर पर आयोजन समिति बनाई जाएगी। ग्राम पंचायत स्तर पर सरपंच समिति के संयोजक होंगे। जबकि ग्राम सचिव, पटवारी, शारीरिक शिक्षक सदस्य रहेंगे। इनका काम खिलाड़ियों का रजिस्ट्रेशन, टीमों का समन्वय और विजेता टीमों को ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल कराना होगा। ब्लॉक स्तरीय समिति में संबंधित प्रधान संयोजक होंगे। उपखंड अधिकारी, विकास अधिकारी, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी और जिला खेल अधिकारी का प्रतिनिधि सदस्य होंगे। जिला स्तरीय समिति में जिला कलेक्टर संयोजक रहेंगे। खेल अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला खेल संघ सदस्य होंगे।

Must Read: आईसीसी की क्रिकेट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव पहुंचे टॉप पर 

पढें भारत खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :