सिरोही सा. न्याय, अधिकारिता मंत्री दौरा: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री जूली का सिरोही दौरा, आवासीय विद्यालय लोकार्पण समारोह में विधायक लोढ़ा की जमकर तारीफ की

राजकीय देवनारायण बालिका आवासीय विद्यालय कोलर पंस शिवगंज का लोकार्पण सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली के मुख्य आतिथ्य एवं क्षेत्रीय विधायक संयम लोढा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। समारोह को सम्बोधित करते हुए मंत्री जूली ने विधायक संयम लोढा की जमकर तारीफ की

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री जूली का सिरोही दौरा, आवासीय विद्यालय लोकार्पण समारोह में विधायक लोढ़ा की जमकर तारीफ की

जयपुर।
राजकीय देवनारायण बालिका आवासीय विद्यालय कोलर पंस शिवगंज का लोकार्पण सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली के मुख्य आतिथ्य एवं क्षेत्रीय विधायक संयम लोढा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ।
समारोह को सम्बोधित करते हुए मंत्री जूली ने विधायक संयम लोढा की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि विधायक लोढा ऐसे विधायक है, जो विधानसभा में मात्र सरकार के सही निर्णयों पर प्रशंसा ही नहीं करते वरन सरकार के गलत निर्णयों पर आवाज उठाकर उन पर विस्तृत चर्चा कर, उन्हें सही भी करवाते है, जिसका लाभ सम्पूर्ण राजस्थान की जनता को होता है।


विधायक लोढा की विधानसभा में उपस्थिति मात्र सिरोही जिले के लिए नहीं होकर सम्पूर्ण राजस्थान के लिए सौभाग्य की बात है। 
उन्होंने कहा कि विधायक लोढा के कार्यकाल में जिले में जो विकास कार्य हुए है, उसकी मिसाल पूरे राजस्थान में दी जाती है। 
उन्होंने कहा कि  आमजन की प्रत्येक आधारभूत सुविधा उपलब्ध करवाने के प्रयास किए गए है। एक करोड़ 20 लाख महिलाओं को स्मार्ट फोन भी मुहैया करवाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि वर्तमान मे शिक्षा एक महत्वपूर्ण हथियार है, जो व्यक्ति को योग्य एवं काबिल बनाता है, उन्होंने कहा कि वे अपनी बेटियो को पढाकर उन्हें योग्य बनाए। 
इस अवसर पर विधायक संयम लोढा ने कहा कि राजकीय देवनारायण बालिका आवासीय विद्यालय कोलर का बजट आवंटन उनके कार्यकाल में हुआ है। सिरोही जिले में बालिका शिक्षा अत्यन्त आवश्यक है। इसलिए हमेंं इस पुनित कार्य में बढचढ कर योगदान देना है।
सिरोही जिले में मेडिकल कॉलेज, नर्सिग कॉलेज, शिवगंज में महिला डिग्री कॉलेज, सिरोही महिला कॉलेज को स्नाकोत्तर किए गए है। कालन्द्री में नया कॉलेज खोला गया है। 
उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार व्यक्त किया। इन सभी शैक्षणिक संस्थाओं का लाभ हमेंं तभी मिलेगा जब हम यह सोच रखेंगे कि हमें अपनी बालिकाओं को पढाना है। 
उन्होंने कहा कि कोरोना काल में मुख्यमंत्री गहलोत ने अपनी दूरदर्शिता से प्रशासन को सजग रखकर आक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता एवं औषधियों का जो कुशल प्रबंधन किया है इसके लिए प्रदेश की समस्त जनता उन्हें सदैव याद रखेगी। 
उन्होंने कहा कि चुनाव के समय उन्हें जिले की जनता से वादा किया था कि वे जिले में मेडिकल कॉलेज खुलवाने के लिए भरकस प्रयास करेंगे ताकि जिले की जनता को पडौसी राज्यों में इलाज के लिए नहीं जाना पड़े, उनका यह सपना धरातल पर साकार हुआ है। सिरोही में मेडिकल कॉलेज निर्माणाधीन है। 
जिला कलेक्टर डॉ भंवर लाल ने कहा कि बालिका शिक्षा के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाया जा सकता है। एक बालिका के शिक्षित होने पर आगामी कई पीढीयां शिक्षित होती है। शिक्षा व्यक्ति को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करती है। उन्होंने अभिभावकाें से अपील की कि वे अपनी बालिकाओं को शिक्षित करें ताकि एक शिक्षित समाज का निर्माण हो सके। 
विशेष पिछडा वर्ग की बालिकाओं के लिए 27.63 लाख रुपये की लागत से निर्मित देवनारायण बालिका आवासीय विद्यालय कोलर में सात कक्षा कक्ष, 3 प्रयोगशालाएं, एक पुस्तकालय, एक कम्प्यूटर रूम, एक प्रधानाचार्य कक्ष , एक प्रशासनिक रूम, एक स्टाफ रूम, एक विशाल रंगमंच, एक स्टोर मय शौचालय सहित विद्यालय भवन का निर्माण 20730 वर्गफीट में किया गया है।
280 बालिकाओं के लिए तीन मंजिला छात्रावास में 48 डोरमेटरी, एक बहु उद्देश्य रूम, एक डॉक्टर रूम, एक वार्डन क्वार्टर, एक डाईनिंग रूम, एक किचन मय पेन्ट्री एवं दो स्टोर रूम का निर्माण किया गया है।
इसके अतिरिक्त प्रधानाचार्य, स्टाफ एवं चौकीदार के लिए आवासीय भवनों का भी निर्माण किया गया हैं। कार्यक्रम में बालिकाओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया।

मंत्री एवं विधायक ने की जन सुनवाई
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली व विधायक संयम लोढ़ा ने सर्किट हाउस सिरोही में आमजन की जन सुनवाई कर सबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। विधायक लोढा ने इस अवसर पर अधिकारियों को कहा कि वे जन कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें ताकि कोई भी पात्र नागरिक सुविधाओं से वंचित नहीं रहें।
इस अवसर पर विशेष योग्यजनों को अध्ययन एव रोजगार हेतु गतिशीलता वृद्वि हेतु स्कूटी योजना- 2021 अन्तर्गत आबूरोड के तरतोली ग्राम की आकांक्षा व रेवदर तहसील के सिरोडी ग्राम के जगदीश कुमार चौधरी को स्कूटी वितरित की गई।

अधिकारियों को बैठक में दिए आवश्यक निर्देश
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री जूली व विधायक लोढ़ा ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एवं कारागार के अधिकारियों की बैठक सर्किट हाउस में ली।
बैठक में मंत्री ने लम्बित प्रकरणों पर चर्चा कर एक सप्ताह में समस्त प्रकरणों का निस्तारित करने के निर्देश दिए। 
विधायक संयम लोढा ने सामाजिक सुरक्षा योजनान्तर्गत प्रगति का विवरण लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाए कि एक भी पात्र नागरिक इन योजनाओं से लाभांवित होने में वंचित नहीं रहें।

सिरोही कारागृह का किया औचक निरीक्षण
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री जूली व विधायक लोढ़ा ने जिला मुख्यालय पर स्थित जिला कारागृह का औचक निरीक्षण किया। मंत्री व विधायक ने कैदियों से वार्ता कर उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। 
कारागृह में कैदियों द्वारा पानी की कमी की समस्या अवगत कराने पर विधायक लोढा ने विधायक मद से हैण्डपम्प स्वीकृत करवाने की अनुशंसा की।
कैदियों ने विधायक लोढ़ा को अपनी समस्याओं से अवगत करवाते हुए उनके समाधान का आग्रह किया जिसमें विशेष तौर पर अवगत कराया गया। जिस पर विधायक ने उच्च स्तर पर वार्ता कर समाधान का आश्वासन दिया। 

Must Read: चांदना में  22 वर्ष बाद तालाब हिलौर कार्यक्रम में उमड़ा जनसैलाब 

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :