सिरोही मेडिकल कॉलेज 2023 में होगा शुरू: 2 साल में शुरू हो जाएंगे सिरोही सहित प्रदेश के 15 मेडिकल कॉलेज:चिकित्सा मंत्री

सिरोही जिले में मात्र दो साल में मेडिकल कॉलेज बन कर तैयार हो जाएगा। इतना ही नहीं, वर्ष 2023 में मेडिकल कॉलेज का शिक्षा सत्र भी शुरू हो जाएगा।

2 साल में शुरू हो जाएंगे सिरोही सहित प्रदेश के 15 मेडिकल कॉलेज:चिकित्सा मंत्री

जयपुर।
सिरोही जिले वासियों के लिए राजस्थान विधानसभा से गुरुवार को अच्छी खबर आई है। हमारे जनप्रतिनिधियों के मुताबिक सिरोही जिले में मात्र दो साल में मेडिकल कॉलेज बन कर तैयार हो जाएगा। इतना ही नहीं, वर्ष 2023 में मेडिकल कॉलेज का शिक्षा सत्र भी शुरू हो जाएगा।


जी हां, सिरोही विधायक संयम लोढ़ा के सवाल के जवाब में गुरुवार को राजस्थान विधानसभा में चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने सिरोही मेडिकल कॉलेज की जानकारी दी है। चिकित्सा मंत्री के मुताबिक मेडिकल कॉलेज के निर्माण हेतु आरएसआरडीसी को कार्यकारी एजेंसी नियुक्त किया गया। इसके साथ कॉलेज निर्माण के लिए एमओयू साइन किए जा चुके है। वहीं दूसरी ओर मेडिकल ​कॉलेज की डीपीआर अनुमोदित की जा चुकी है। कार्यकारी एजेंसी को कॉलेज निर्माण संबंधित कार्य के लिए अग्रिम राशि 5 करोड उपलब्ध कराई जा चुकी है। 
1 सप्ताह में निकाले जाएंगे टेंडर


विधायक संयम लोढ़ा ने चिकित्सा मंत्री डॉ शर्मा से मेडिकल कॉलेज के निर्माण संबंध टेंडर, कार्य पूरा करने का समय और कॉलेज में सत्र कब से शुरू किया जाएगा, इस संबंध में भी विस्तार जानकारी मांग ली। इसके जवाब में डॉ शर्मा ने बताया कि सरकार का प्रयास है कि मेडिकल कॉलेज भवन निर्माण के लिए इसी सप्ताह टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। रहा सवाल कार्य पूरा करने को तो सरकार का प्रयास है कि आगामी 2 साल में मेडिकल कॉलेज भवन का निर्माण पूरा कर लिया जाए। 
सरकार के कार्यकाल में शुरू हो जाएंगे सत्र
मेडिकल कॉलेज में शिक्षा सत्र शुरू करने के सवाल के जवाब में डॉ शर्मा ने कहा कि 2 साल में भवन पुरा होने के साथ ही कॉलेजों में शिक्षा सत्र शुरू कर दिया जाएगा। सिरोही ही नहीं, सरकार का प्रयास है कि इसी कार्यकाल में वर्ष 2023 तक प्रदेश के नए 15 कॉलेजों को शुरू कर दिया जाए। गौरतलब है कि सरकार ने प्रदेश में 15 नए मेडिकल कॉलेज शुरू करने की घोषणा की थी, इसके संबंध में रूप रेखा तैयार करना शुरू कर दिया गया।  

325 करोड की लागत से तैयार होगा सिरोही कॉलेज 
जानकारी के मुताबिक जल्द ही भूमिपूजन व शिलान्यास के लिए जनप्रतिनिधिगण समय तय कर देंगे। ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि मई में भूमि पूजन होने की पूरी संभावना है। जिले में 325 करोड़ की लागत से सिरोही मेडिकल कॉलेज का निर्माण होगा। इसके लिए भूमि आवंटन हो चुका है। आम्बेश्वर महादेव रोड पर फोरलेन पर 50 बीघा भूमि पर यह मेडिकल कालेज बनेगा । इसमे भारत सरकार 195 करोड़ व राज्य सरकार 130 करोड़ रुपए देगी।
सीएम और चिकित्सा मंत्री का जताया आभार 
सिरोही विधायक संयम लोढ़ा ने सिरोही जिले में मेडिकल कॉलेज की सौगात देने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा का आभार जताया। विधायक ने सिरोही की जनता की ओर से भी सीएम गहलोत को धन्यवाद दिया। आप को बता दें कि विधायक संयम लोढ़ा ने विधानसभा चुनाव से पूर्व मेडिकल कॉलेज शुरू करवाने की घोषणा की थी। 

Must Read: नया  रावला नाडा का होगा निर्माण , पशु-पक्षियों को  मिलेगा नीर 

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :