माउंट बना तस्करी का नया गढ़: हिल स्टेशन पर टैंकरों में पानी की जगह बह रही बजरी

यहां पानी के टैंकरों में माफिया बजरी भरकर महंगे दामों पर चांदी कूटने में लगे हैं। बीती रात पालिका के नाके पर नगर पालिका के कार्मिकों ने ऐसा ही एक टैंकर जब्त किया, जिसमें पानी की जगह सीमेंट के कटटों में बजरी भरी थी। अब पालिका टैंकर के पंजीयन नंबरों के आधार पर उस मालिक तक पहुंचने की कवायद कर रही है।

हिल स्टेशन पर टैंकरों में पानी की जगह बह रही बजरी
माउंट आबू में बजरी तस्करी करते पकड़ा गया टैंकर

माउंट आबू | गुजरात व राजस्थान की सीमा पर आबाद राजस्थान के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल पर अदालत की सख्ती के बावजूद रेता माफिया पनप रहा है। हालत यह है कि यहां पानी के टैंकरों में माफिया बजरी भरकर महंगे दामों पर चांदी कूटने में लगे हैं।

बीती रात पालिका के नाके पर नगर पालिका के कार्मिकों ने ऐसा ही एक टैंकर जब्त किया, जिसमें पानी की जगह सीमेंट के कटटों में बजरी भरी थी। अब पालिका टैंकर के पंजीयन नंबरों के आधार पर उस मालिक तक पहुंचने की कवायद कर रही है।

भ्रष्टाचार को सींच रही ब्यूरोक्रेसी: बसपा के वाजिब खुलकर बोले, चालीस विधायकों की भी शिकायत, फिर भी माउंट में ब्यूरोक्रेसी हावी

अदालत तथा एनजीटी के आदेशों से माउंट आबू का प्राकृतिक सौन्दर्य बनाए रखने के लिए हिल स्टेशन पर नए निर्माण पर रोक है। इससे यहां रेत माफिया पनप रहे हैं। बीते कुछ सालों से होटल मालिक महंगे दामों पर इनसे बजरी खरीदकर इन्हें शह दे रहे हैं।

पालिका के सफाई निरीक्षक नाथाराम पटेल ने बताया कि बीती रात साढ़े ग्यारह बजे पालिका के नाके से सूचना मिली थी कि एक टैंकर आरजे 27 जीबी 2474 नाका तोड़कर आगे जाकर रूक गया है।

bajari in tankar mount abu rajasthan bajri taskari in tankar

इस पर पटेल मौके पर पहुंचे और पाया कि टैंकर नाके से पचास मीटर आगे जाकर रूक गया और उसका चालक मौके से भाग चुका था। इसके बाद टैंकर को जब्त कर लिया गया। टैंकर में पानी के स्थान पर सीमेंट के कटटों में बजरी भरी हुई थी।

Must Read: जालोर डिस्कॉम के सुप्रिडेंट पर एसीबी का शिकंजा, ठेकेदार के मार्फ़त लेता था रिश्वत, एसीबी ने धर दबोचा

बुधवार को टैंकर के पंजीयन नंबर के आधार पर उसके मालिक की पहचान कर ली गई। सफाई निरीक्षक पटेल और पटवारी ने फर्द रिपोर्ट तैयार कर उपखंड अधिकारी के समक्ष पेश कर दी। अब एसडीएम कार्यालय तथा खनि विभाग के अधिकारियों की ओर से संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ऑडी तक हो चुकी जब्त
माउंट आबू में बजरी की मांग इतनी ज्यादा है कि बीते कुछ समय से यहां ऑडी जैसी लग्जरी गाडियों में भी बजरी की तस्करी होने लगी है। बीते छह-आठ महीनों में लग्जरी वाहनों में बजरी तस्करी बढ़ी है। निर्माण कार्यों में बजरी की मांग बढ़ने के कारण माफिया यहां बजरी के अलग-अलग वाहनों से लाखों रुपये की चांदी कूट रहे हैं।

Must Read: कोटा में नाव पलटने से 11 लोगों की मौत

पढें राजस्थान खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :