रेल मंत्री की खजुराहो के विकास पर चर्चा : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खजुराहो झांसी राष्ट्रीय राजमार्ग का किया दौरा, खजुराहो के लिए वंदे भारत ट्रेन की घोषणा

रेल मंत्री ने खजुराहो से वंदे भारत एक्सप्रेस के प्रचालन की घोषणा की। छतरपुर और खजुराहो में दो रेक प्वाइंट अनुमोदित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि अब 45,000 डाकघरों से रेल टिकट प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जल्द ही महत्वपूर्ण स्थानों पर आरओबी/आरयूबी का निर्माण किया जाएगा

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खजुराहो झांसी राष्ट्रीय राजमार्ग का किया दौरा, खजुराहो के लिए वंदे भारत ट्रेन की घोषणा

नई दिल्ली, एजेंसी। 
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खजुराहो झांसी राष्ट्रीय राजमार्ग/एक्सप्रेसवे के अपने दौरे के दौरान कहा कि भारतीय रेल अपने यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।
रेल मंत्री ने इस दौरान बुंदेलखंड क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्राम योजना में किए गए कार्यों की समीक्षा की। वैष्णव ने महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर क्षेत्र की विकास परियोजनाओं का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री वीरेन्द्र कुमार सहित अन्य लोक प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।


इस दौरान रेल मंत्री ने खजुराहो से वंदे भारत एक्सप्रेस के प्रचालन की घोषणा की। छतरपुर और खजुराहो में दो रेक प्वाइंट अनुमोदित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि अब 45,000 डाकघरों से रेल टिकट प्राप्त किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि जल्द ही महत्वपूर्ण स्थानों पर आरओबी/आरयूबी का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने रामायण एक्सप्रेस जैसी भारत गौरव रेलगाड़ियों के प्रचालन का भी उल्लेख किया।
इसका विद्युतीकरण अगस्त तक पूरा किया जाना है। उस समय तक वंदे भारत का प्रचालन भी आरंभ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र का विकास करते हुए प्रधानमंत्री के विजन 'सरकार लोगों की सेवा करने के लिए है' की भावना का पालन किया जाना चाहिए।
रेल मंत्री ने खजुराहो स्टेशन को विश्व स्तरीय स्टेशन बनाने के लिए उसके पुनर्विकास की भी जानकारी दी। वैष्णव ने स्थानीय प्रशासन और रेलवे के साथ मिलकर किसानों को अपनी भूमि पर सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि उनकी आय में वृद्धि हो सके।
उन्होंने यह भी बताया कि एक स्टेशन एक उत्पाद योजना का भी विस्तार किया जा रहा है। इससे कि स्टेशनों के माध्यम से स्थानीय स्तर के उत्पादों को बाजार में उपलब्ध कराया जा सके। 
इस योजना के तहत 1000 स्टेशनों को शामिल किया जाएगा, जिसमें छतरपुर स्टेशन भी होगा। उन्होंने कहा कि पन्ना के पास चूना पत्थर उद्योग महत्वपूर्ण हैं। पन्ना को रेलवे के साथ जोड़ा जाएगा।
इस अवसर पर उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार, पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक सुधीर कुमार गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष सहित जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और रेल प्रशासन एवं जिला प्रशासन के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Must Read: Defense Research and Development Organization ने मानव संचालित एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का किया सफल परीक्षण

पढें दिल्ली खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News) के लिए डाउनलोड करें First Bharat App.

  • Follow us on :